कानपुर मेट्रो ट्रेनों का निर्माण गुजरात में शुरू, जानिए शहर में आएंगी कब तक

कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर में तीन मेट्रो कोच की 39 ट्रेनों की सप्लाई होनी है। इस तरह कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 117 कोच का निर्माण होना है।

<p>कानपुर मेट्रो ट्रेनों का निर्माण गुजरात में शुरू, जानिए शहर में आएंगी कब तक</p>
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. शहर में मेट्रो (Metro Train) का कार्य तेज रफ्तार में चल रहा है। अब कानपुर के लोग मेट्रो सेवा (Kanpur Mertro) का लाभ लेेेेने के लिए बेसब्र दिख रहे हैं। आपको बता दें कि मेट्रो ट्रेन (Metro Train) के निर्माण कार्य का शुभारंभ भी कर दिया गया है। दरअसल यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UP Metro Rail Corporation) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव गुजरात के बड़ोदरा पहुंचे, जहां उन्होंने सावली में प्लांट में पूजन करते हुए कानपुर के मेट्रो ट्रेन के निर्माण की शुरुवात कराई।
बताया गया कि ये मेट्रो ट्रेनें सितंबह माह में कानपुर आनी शुरू होंगी। और नवंबर में मेट्रो का ट्रायल रन (Metro Trial Run) भी किया जाएगा। निदेशक कुमार केशव ने बताया कि कानपुर और आगरा मेट्रो (Agra Metro) परियोजनाओं के लिए मेट्रो ट्रेनों का निर्माण बांबार्डियर के गुजरात (Gujrat Metro Plant) स्थित प्लांट में शुरू हो गया है। वहीं यूपी मेट्रो के निदेशक रोलिंग स्टॉक एंड सिस्टम अतुल कुमार गर्ग, निदेशक परिचालन सुशील कुमार रहे।
कानपुर में दोनो कॉरिडोर के लिए 39 ट्रेनें आएंगी

कानपुर मेट्रो के दोनों कॉरिडोर में तीन मेट्रो कोच की 39 ट्रेनों की सप्लाई होनी है। इस तरह कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के लिए 117 कोच का निर्माण होना है। इनका निर्माण बांबार्डियर के जर्मनी और हैदराबाद के डिजाइन विशेषज्ञों के परामर्श के साथ हो रहा है। मेट्रो ट्रेनों के डिजाइन से संबंधित दस्तावेज रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (RDSO) को भेज दिए हैं।
इस तरह होंगी अत्याधुनिक मेट्रो ट्रेनें

कानपुर की मेट्रो ट्रेनें ऑटोमेटिक ट्रेन ऑपरेशन को ध्यान में रखते हुए सीबीटीसी (CBTC) प्रणाली यानी संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण प्रणाली से लैस होंगी। ये अत्याधुनिक मेट्रो ट्रेनें ऊर्जा संरक्षण, सुरक्षित परिचालन और यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डिजाइन की गई हैं। इनमें कार्बन डाई ऑक्साइड सेंसर आधारित एयर कंडीशनिंग सिस्टम होगा, जिससे मेट्रो चलाने में ऊर्जा की बचत होगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.