तेजस में सफर का सुनहरा मौका, सबसे निचले स्तर पर होगा किराया

सीटें खाली होने की वजह से किराया घटाने की तैयारी में आईआरसीटीसी त्योहारी सीजन में सीटों की मारामारी से सबसे ज्यादा होता है किराया

<p>तेजस में सफर का सुनहरा मौका, सबसे निचले स्तर पर होगा किराया</p>
कानपुर। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस में सफर का अपना अनोखा अनुभव है। अगर आप लखनऊ और दिल्ली की यात्रा करते हैं और अभी तक आपने तेजस में सफर नहीं किया है तो सुनहरा मौका आपको मिलने वाला है। कम किराए में आपको तेजस की सवारी का मौका खुद आईआरसीटीसी देने जा रहा है। मतलब तेजस का किराया और कम होने वाला है। जिससे आप बेहद कम खर्चे में तेजस के सफर का आनंद ले सकते हैं।
ऑफ सीजन के चलते लिया फैसला
आईआरसीटीसी ने ऑफ सीजन की वजह से किराया कम किया है। हालांकि रेलवे ने सभी ट्रेनों में यात्री किराया बढ़ाया है लेकिन तेजस एक्सप्रेस में ठीक उल्टा किया जा रहा है। यह किराया तीन श्रेणियों में सबसे कम है। तेजस में किराया घटाने-बढ़ाने के लिए आईआरसीटीसी प्रबंधन पूरी तरह से स्वतंत्र है।
तीन स्तर का होता है किराया
तेजस एक्सप्रेस में तीन मौकों पर तीन श्रेणियों का किराया लिया जाता है। होली-दिवाली जैसे त्योहारों पर टिकटों की मारामारी की वजह बेस फेयर सबसे ज्यादा होता है। गर्मियों की छुट्टियों में बेस किराया द्वितीय श्रेणी का होता है लेकिन ठंड में कोहरे के दौरान किराया सबसे कम श्रेणी का है। आईआरसीटीसी ने तेजस एक्सप्रेस को लीज पर ले रखा है। इसलिए वह अपनी आमदनी के मद्देनजर किराया कम ज्यादा कर सकती है।
1680 रुपए से कम में दिल्ली का सफर
आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि तेजस एक्सप्रेस में कानपुर से नई दिल्ली का मौजूदा किराया 1680 रुपये है। अब इस किराये को भी कम करने की तैयारी चल रही है। हालांकि यह किराया दिवाली के दौरान तीन हजार रुपये तक पहुंच चुका है। फ्लैक्सी फेयर सिस्टम के तहत ट्रेन में जितनी कम सीटें बचेंगी और डिमांड जितनी ज्यादा होगी, उसके आधार पर टिकट का दाम बढ़ेगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.