कोरोना के खिलाफ जंग में उतरी भारतीय रेल, ट्रेन में बनाए गए तीस आइसोलेशन कोच

सेंट्रल रेलवे स्टेशन स्थित एक ट्रेन की 30 कोच वार्ड के रूप में तब्दील, एक में रखे जा सकेंगे आठ कोराना से संक्रमित मरीज।

<p>कोरोना के खिलाफ जंग में उतरी भारतीय रेल, ट्रेन में बनाए गए तीस आइसोलेशन कोच</p>

कानपुर। कोरोना पीड़ितों की संख्या हरदिन बढ़ती जा रही है। जिसके कारण सरकार ने कई इमारतों के अलावा अस्पतातों में आइसोलेशन वार्ड बनाये गए हैं। आगे कोई समस्या न इसके लिए रेलवे ने अपनी तरफ से अनोखी पहल की है। कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के 30 कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है। इनमें संक्रमित मरीजों का डाॅक्टर इलाज करेंगे।

1 कोच में आठ मरीज
कानपुर सेंट्रल स्टेशन के उप यातायात प्रबंधक हिमांशू शेखर ने बताया कि तीस कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया जा रहा है । प्रत्येक कोच में आठ मरीजो के रुकने की व्यवस्था होंगी । कोच के केबिन में पैरामेडिकल स्टाफ के साथ आक्सीजन की पूरी व्यवस्था रहेंगी । कोच में टॉयलेट है उसको वॉशरूम में तब्दील किया जा रहा है,जिससे किसी भी मरीज को परेशानी ना हो। हिमांशू शेखर ने बताया कि ट्रेन के कोच में बने वार्ड में सारी व्यवस्था और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

इस तरह से तैयार किया गया
रोगियों के लिए बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील करने के लिए मध्य बर्थ को एक तरफ से हटा दिया गया है। वहीं, रोगी के सामने से तीनों बर्थ हटा दिए गए हैं। साथ ही बर्थ पर चढ़ने के लिए सभी सीढ़ी हटा दी गई हैं। आइसोलेशन कोच को तैयार करने के लिए बाथरूम, गलियारे क्षेत्रों और अन्य क्षेत्रों को भी संशोधित किया गया है। इसके अलावा कुछ ऐसी भी कोच हैं जिन्हें जरूरत पड़ने पर दूसरे शहरों में ले जाया जा सकता है।

…तो और तैयार करेंगे वार्ड
बतादें देश भर में फैले कोरोना वायरस के मद्देनजर सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को 14 अप्रैल तक रद कर दिया गया है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने ट्रेन की बोगियों को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील किया है। हिमांशू शेखर ने बताया कि अभी हमनें 30 कोचों को वार्ड के रूप में तब्दील किया है। यदि जरूरत पड़ेगी तो और भी कोचों को वार्ड के तौर पर बनाया जाएगा। हिमांशू शेखर ने बताया कि एक वार्ड को बनाने में तीन से चार दिन लगते हैं। सरकार का जैसा आदेश मिलेगा उसी आधार पर आगे की तैयारी की जाएगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.