देश में सुपर विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर करेगा आईआईटी, तैयार हो रहा मेडिकल कॉलेज

-आईआईटी में डॉक्टरों को बनाया जाएगा मेडिकल एक्सपर्ट,-आईआईटी कानपुर में बन रहे मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई के साथ होगा मरीजों का इलाज,

<p>देश में सुपर विशेषज्ञ डॉक्टरों की कमी दूर करेगा आईआईटी, तैयार हो रहा मेडिकल कॉलेज</p>
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. देश में सुपर विशेषज्ञ डॉक्टरों (Expert Doctors) की कमी को दूर करने के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) प्रयासरत है। इसके लिए अब आईआईटी कानपुर में तकनीकी के साथ मेडिकल (Medical College In IIT Kanpur) की पढ़ाई भी कराई जाएगी। ऐसा देश का पहला आईआईटी होगा। इसके लिए आईआईटी में मेडिकल कॉलेज बन रहा है। मेडिकल कालेज ने पहले चरण में डॉक्टरों को मेडिकल एक्सपर्ट बनाया जाएगा। इसके अगले सत्र से एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी। यह मेडिकल कॉलेज 22 एकड़ में बन रहा है, जिसमें सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल भी बनेगा। आईआईटी के पूर्व छात्रों ने मेडिकल कॉलेज सहित अन्य जरूरतों के लिए संस्थान को 20 करोड़ रुपए गुरुदक्षिणा के रूप में देने का प्रस्ताव रखा है।
इसमें छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई कराने के साथ मरीजों का इलाज भी होगा। शुरुवात में संस्थान कार्डियोलॉजी और कार्डियोथोरेसिक सर्जरी, यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी, मेडिकल और सर्जिकल गेस्ट्रोएंटरोलॉजी, न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी और ऑन्कोलॉजी जैसे स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की शुरुआत करेगा। तकनीकी सहयोग से मेडिकल क्षेत्र में नए शोध किए जाएंगे। संस्थान के उप निदेशक डॉ. एस गणेश ने बताया कि मेडिकल डिवीजन की शुरुआत आईआईटी में संचालित बॉयोमेडिकल इंजीनियरिंग विभाग को अतिरिक्त प्रोत्साहन देगी। उन्होंने अगले साल से मेडिकल कॉलेज शुरू होने की उम्मीद जताई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.