इसे पहनिए, यह कोरोना के साथ-साथ गर्मी से भी बचाएगा

आईआईटी ने बनाई खास पीपीई किट, नाम दिया गया सुरक्षा वायरस प्रूफ व वेंटीलेशन वाले मैटेरियल से किया गया तैयार

<p>इसे पहनिए, यह कोरोना के साथ-साथ गर्मी से भी बचाएगा</p>
कानपुर। कारोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क, ग्लब्स और तरह-तरह की किट बाजार में हैं, लेकिन इस गर्मी में चेहरे पर मास्क ही बर्दाश्त नहीं होता तो फिर किट पहनकर तो व्यक्ति पसीना-पसीना हो जाएगा। कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टरों भी संक्रमण से बचने के लिए शरीर को पूरी तरह से ढकने वाली किट पहनते हैं। इसी कारण उनका गर्मी से बुरा हाल हो जाता है। इसलिए डॉक्टरों को राहत देने के लिए आईआईटी कानपुर ने ऐसी किट तैयार की है जो कोरोना वायरस से तो पूरी तरह सुरक्षित रखेगी ही, वेंटीलेशन के चलते गर्मी से भी राहत देगी। इसे सुरक्षा नाम दिया गया है।
वायरस प्रूफ मैटीरियल का प्रयोग
आईआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों संग डॉ. पवन मल्होत्रा ने बताया कि सुरक्षा पीपीई में लगा मैटेरियल वायरस प्रूफ है, जिसका लैब में सफल प्रयोग किया जा चुका है। इसके मैटेरियल में वेंटीलेशन भी होता है। मतलब इस किट में हवा का आदान-प्रदान होता रहता है। इसे पहनने वाले डॉक्टर समेत अन्य कोरोना योद्धाओं को बहुत अधिक गर्मी व पसीना का अहसास नहीं होगा। इसका प्रोटोटाइप आईआईटी में तैयार किया गया है। यह सुरक्षा किट कंपलीट पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वूपमेंट) किट है। इसके साथ पैरों के लिए शू, चेहरे के लिए फेस शील्ड, हाथों के लिए ग्लव्स भी शामिल हैं। ये सभी वायरस प्रूफ हैं।
100 रुपए से कम कीमत
डॉ. मल्होत्रा के मुताबिक यह सुरक्षा किट काफी सस्ती और सुरक्षित है। इसकी कीमत 100 रुपए से भी कम होगी और यह पूरी तरह वायरस प्रूफ होगी। बताते चलें कि डॉक्टर पवन मल्होत्रा आईआईटी के साथ मिलकर ऐसे उत्पादों पर रिसर्च करते रहते हैं। इसका उत्पादन नोएडा में किया जा रहा है। डॉ. पवन मल्होत्रा ने बताया कि किट को हर सुरक्षा बिंदु पर परखने के बाद एप्रूवल के लिए डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (डीआरडीओ) को भेजा गया है। एप्रूवल आते ही सुरक्षा किट बाजार में आ जाएगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.