बैंक ऑफ इंडिया में नगदी जमा करने पर लगेगा शुल्क, नए वर्ष में जानिए लागू होने वाले नियम

शुल्क बढ़ाए जाने वाले नियम 1 जनवरी 2021 से बैंक शाखाओं में लागू कर दिए जाएंगे।

<p>बैंक ऑफ इंडिया में नगदी जमा करने पर लगेगा शुल्क, नए वर्ष में जानिए लागू होने वाले नियम</p>
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर-नए वर्ष में बैंक ऑफ इंडिया के नए नियम बैंक के उपभोक्ताओं पर भारी पड़ सकते हैं। बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों पर तमाम नए शुल्क लगाने की तैयारी कर ली है। इसके पूर्व बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी अपने ग्राहकों पर नए शुल्क लागू किए थे। बाद में बड़े व्यापारियों द्वारा आपत्ति करने पर बैंक ने अपने शुल्क वापस लिए थे। बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुल्क बढ़ाए जाने वाले नियम पहली जनवरी 2021 से बैंक शाखाओं में लागू कर दिए जाएंगे। इसके लिए ग्राहकों को अब तैयार रहना होगा और नए नियमों का पालन करना होगा। नए नियम क्या होंगे इसके लिए ग्राहकों को बैंक की शाखाओं द्वारा जानकारी दी जाएगी। इसके लिए बैंक की शाखाओं पर 1 दिसंबर से ऑन स्क्रीन या फिर पोस्टरों के माध्यम से अवगत कराया जाएगा।
सौ के नीचे के नोट जमा करने पर जानिए

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लागू किए जाने वाले नए शुल्क की जानकारी 59 पेज में सभी कार्यालयों को भेजे हैं। इनमें बड़ी संख्या में शुल्क की जानकारी दी है, लेकिन सामान्य बैंकिंग से जुड़े मामलों में भी शुल्क लेने की तैयारी की गई है। हालांकि बैंक के पास 100 रुपये के नोट से नीचे के नोट गिनने की कोई व्यवस्था नहीं है इसलिए छोटे नोट कर्मचारियों को हाथों से गिनना होता है। एक जनवरी 2021 से नए नियम के मुताबिक 100 रुपये से नीचे के नोटों की 10 गड्डी या 1,000 नोटों तक जमा करने पर ग्राहक से कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद एक नोट भी बढ़ा तो प्रति गड्डी या 100 नोटों पर 10 रुपये शुल्क लगेगा। यह शुल्क अधिकतम 10,000 रुपये हो सकता है। इससे उन व्यापारियों पर संकट आ सकता है, जिनको कारोबार में छोटे नोट ही भुगतान में मिलते हैं।
एक माह में 5 बार नगदी जमा पर नहीं शुल्क

नए नियम के मुताबिक ग्राहक यदि एक माह में पांच से ज्यादा बार बैंक शाखा में आकर धन जमा करेंगे तो उन्हें छठवीं बार से हर जमा पर 50 रुपये शुल्क देना होगा। इससे कारोबारी परेशान होंगे क्योंकि ज्यादातर व्यापारी अपनी रोज की बिक्री का धन बैंक में जमा करते हैं। इसी तरह किसी भी खाते में किसी भी एक दिन में एक लाख रुपये तक जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन इससे ज्यादा नकद होते ही प्रति हजार रुपये पर एक रुपये शुल्क लगेगा। इसमें सबसे बड़ी समस्या यह है कि एक लाख रुपये के ऊपर एक रुपये भी बढ़ गया तो सीधे 100 रुपये शुल्क लगेगा। यह शुल्क भी अधिकतम 10,000 रुपये हो सकता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.