सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर दिया कमाल, 4 दिन में 5 लाख लोगों को मिली ये सौगात

डीएम ने बताया कि चार दिन में 5 लाख 11 हजार परिवारों को दिया गया राशन, कामगार, मनरूगा मजदूर और दिहाड़ी मजदूरों के ,खाते में पहुंची रकम, लाॅकडाउन के वक्त हर समस्या का प्रशासन कर समाधान।

<p>सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर दिया कमाल, 4 दिन में 5 लाख लोगों को मिली ये सौगात</p>

कानपुर। कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिन का लाॅकडाउन चल रहा है। जिसके कारण प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने गरीब, किसान, मजदूर, बेसहारा लोगों के लिए सरकारी तिजोरी खोलते हुए सभी को कई सौगातें दी हैं। जिसका असर जमीन पर भी दिखने लगा है। महज चार दिन में कानपुर जनपद में 5 लाख से ज्यादा पात्रों को राशन बांटा गया। एक लाख से ज्यादा रजिस्टर्ड कामगारों के खाते में सीधे पैसा पहुंचा। लाल इमली के मजदूरों का रूका वेतन मिला तो रिक्शा चलाने, झुग्गी-झोपड़ी और फुटपाथ पर सोने वाले 20 हजार लोगों को भरपेट भोजन की व्यवस्था की गई है।

नहीं मिले तो करें शिकायत
डीएम ब्रम्हादेव तिवारी ने बताया शासन के निर्देशानुसार कानपुर जिले में 1 लेकर से 4 अप्रैल 2020 तक कुल 5 लाख 11 हजार परिवारों को राशन दिया गया है। डीएम ने बताया कि राशन की वितरण पूरे माह चलेगा। राशन दुकानदारों से कहा गया है कि वह सरकारी नियमानुसार राशन का वितरण करें। यदि को गड़बड़ी करेगा तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा। डीएम ने कहा कि यदि किसी को राशन नहीं मिले तो तत्काल मुझसे सीधे शिकायत करे। संकट की इस घड़ी में मेरी सभी से अपील है कि जमाखोरी, कालाबाजारी नहीं करें। हर भूखों को भरपेट भोजन मिले इसके लिए खुद आगे आएं और उनकी मदद करें।

मनरेगा मजदूरों को मिली किस्त
डीएम ने बताया, अंत्योदय राशन कार्ड धारक, निराश्रित वृद्धा अवस्था पेंशन, दिव्यांगजन पेंशन, निर्माण श्रमिक और प्रतिदिन कमाने वाले मजदूरों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। इस योजना के तहत 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मनरेगा मजदूरों के अकाउंट में सीधे रुपये ट्रांसफर किए जा रहे हैं। जिले में करीब पांच हजार मनरेगा मजदूरों को पहली किस्त मिल चुकी है। ठसके सके अलावा जनपद के दिहाड़ी मजदूरों को 1 हजार रुपये की पहली किस्त डीबीटी के माध्यम से उनके अकाउंट में भेज दी गई है।

कमगारों को मिला वेतन
डीएम ने बताया कि कानपुर मंडल में दो लाख रजिस्टर्ड कामगार हैं। श्रृम विभाग ने सीधे इनके बैंक एकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर रही है। पहले सप्ताह में कानपुर नगर में 39 हजार कामगारों को रकम मिली। डीएम ने बताया कि शासन-प्रशासन युद्ध स्तर पर कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में जुटे हैं। सरकार की सभी योजनाएं पात्रों को समय से मिलें इसके लिए 24 घंटे अलाधिकारी कार्य कर रहे हैं। जनपदों के नागरिकों से अपील है कि वह धैर्य, संयम रखें और घर के बाहर नहीं निकलें।

किसानों को लाॅकडाउन से छूट
डीएम ने बताया कि किसानों को लॉकडाउन में छूट दी गई है। डीएम ने बताया कि मौजूदा समय में मूंग, मक्का, मूंगफली, ज्वार, बाजरा, हरा चारा, सब्जी की बुवाई के साथ-साथ रबी फसलों की कटाई का समय शुरू हो गया है। ऐसे में कटाई में इस्तेमाल होने वाले कम्बाईन हरवेस्टर और मजदूरों को लॉकडाउन से छूट दी गई है। इसके साथ ही जिले की उर्वरक की दुकानें खुलू रहेंगी। इसके साथ ही बीज विधायन संयंत्रों को संचालित करने वाले मजदूरों को भी लॉकडाउन से छूट दी गई है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.