अब कॅरियर की राह भी दिखाएगा सीबीएसई

१२वीं के बाद कॅरियर के लिए क्षेत्र चुनने में मिलेगी मददजारी की गई ई-बुक में कॅरियर के विभिन्न क्षेत्रों की जानकारी

<p>अब कॅरियर की राह भी दिखाएगा सीबीएसई</p>
कानपुर। 12वीं पास छात्रों को अब सीबीएसई कॅरियर की राह भी दिखाएगा। ज्यादातर छात्र यह तय नहीं कर पाते कि १२वीं पास करने के बाद किस क्षेत्र में उन्हें कॅरियर बनाना चाहिए, या किस क्षेत्र में भविष्य की बेहतर संभावनाएं हैं। ऐसे में सीबीएसई का यह प्रयास छात्रों को सही क्षेत्र चुनने में मदद करेगा और उसके बारे में पूरी जानकारी और संभावनाओं की जानकारी भी देगा।
ई-बुक से मिलेगी मदद
कॅरियर को लेकर छात्रों और उनके माता-पिता की इस परेशानी का हल करने के लिए सीबीएसई ने एक ई-बुक जारी की है। इसमें देश भर में चलने वाले 113 कोर्सों, योग्यता और विश्वविद्यालयों, संस्थाओं और कॉलेजों के नाम भी बताए हैं। यहां छात्र प्रवेश लेकर अपना कॅरियर संवार सकते हैं। इंजीनियरिंग, मेडिकल, एकाउंट्स व रोबोट, नेचुरोपैथी, सिद्धी आदि के कोर्सों की भी जानकारी दी गई है।
मिलेगी मनपसंद कोर्स की जानकारी
सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए जारी इस ई-बुक में पहली बार देश भर के विश्वविद्यालयों के साथ कॉलेजों और संस्थानों में पढ़ाए जाने वाले कोर्सों के बारे में जानकारी दी है। आमतौर पर यह जानना मुश्किल होता है कि मनपसंद कोर्स कहां चलते हैं और वहां कैसे प्रवेश लिया जा सकता है। इस ई-बुक में यह सारी जानकारी पूरे विवरण के साथ दी गई है। देश के 900 विवि और 41 हजार कॉलेजों में 113 कोर्स संचालित किए जाते हैं। इंजीनियरिंग या मेडिकल के कोर्स तो आम रहते हैं पर अतिरिक्त अन्य तमाम कोर्स हैं जिनकी जानकारी सामान्य तौर पर नहीं हो पाती। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एण्ड मशीन लर्निंग, बायो मेडिकल इंजीनियरिंग आदि।
भविष्य के लिए बेहतर कोर्स
फाउंडेशन कोर्स इन योगा साइंस, डिप्लोमा इन योगा साइंस. बीएससी (योगा साइंस), बैचलर ऑफ नेचुरोपैथी एण्ड योगिक साइंसेज, एमडी योगा एण्ड नेचुरोपैथी जैसे कोर्स हैं। यह मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ योगा, नई दिल्ली, बीएचयू, डॉ. एनटीआर यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज विजयवाड़ा, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ नेचुरोपैथी, पूणे, गवर्नमेंट योगा एण्ड नेचुरोपैथी मेडिकल कॉलेज चेन्नई, दि तमिलनाडु डॉ. एमजीआर मेडिकल यूनिवर्सिटी में चलाए जा रहे हैं। अगर आपको यह जानना है कि रोबोटिक्स कहां चलता है तो इसका पूरा विवरण मिलेगा। जैसे रोबोटिक्स के कोर्स आईआईएससी बैंग्लुरू, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद, आईआईटी मुंबई, चेन्नई, खडग़पुर, दिल्ली, कानपुर, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी एण्ड साइंस पिलानी, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी सिलचर में हैं। इसी तरह टेक्सटाइल के कोर्स केवल यूपीटीटीआई कानपुर में नहीं बल्कि गवर्नमेंट एसकेएसजे बैंग्लौर, सीटीटी मुर्शिदाबाद, आईटीआईएस कटक, आईआईटी दिल्ली, यूपीटीटीआई, साउथ गुजरात यूनिवर्सिटी, सूरत और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई में हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.