बिकरू कांड के बाद हर थाने में हुआ ये बदलाव, पुलिसकर्मियों को दी जा रही इसकी ट्रेनिंग

कानपुर के बिकरू कांड (Kanpur Encounter) के बाद स्थानीय स्तर पर पुलिस महकमे में बदलाव किए गए हैं। जिले के थानों में दो सिपाहियों की स्पेशल टीम तैयार की जा रही है। यह टीम अधिकारियों के साथ मिलकर अपराधियों के खिलाफ मोर्चा खोलने और दबिश व छापे की कार्रवाई पूरी करेगी

<p>बिकरू कांड के बाद हर थाने में हुआ ये बदलाव, पुलिसकर्मियों को दी जा रही इसकी ट्रेनिंग</p>
कानपुर. कानपुर के बिकरू कांड (Kanpur Encounter) के बाद स्थानीय स्तर पर पुलिस महकमे में बदलाव किए गए हैं। जिले के थानों में दो सिपाहियों की स्पेशल टीम तैयार की जा रही है। यह टीम अधिकारियों के साथ मिलकर अपराधियों के खिलाफ मोर्चा खोलने और दबिश व छापे की कार्रवाई पूरी करेगी। इन सिपाहियों को सात दिन के लिए पुलिस लाइन में प्रशिक्षित किया जाएगा। दरअसल, दो जुलाई के दिन बिकरू में हिस्ट्रीशीटर अपराधी विकास दुबे को पकडऩे गई पुलिस टीम पर विकास और उसके साथियों ने फायरिंग कर दी थी। घायल जवानों से पूछताछ में सामने आया था कि अचानक छतों से गोलीबारी शुरू होने पर कई पुलिसकर्मी जवाबी फायरिंग ही नहीं कर सके थे। कुछ जवानों ने मोर्चा लेने की कोशिश की भी, लेकिन अंधेरे में वह छतों पर चढ़े हमलावरों पर निशाना नहीं साध सके थे। इस घटना के बाद अधिकारियों ने सभी थानेदारों, दारोगाओं और हर थाने से सिपाहियों की विशेष टीम तैयार करने की योजना बनाई है।
इसी के तहत थानेदारों व अन्य पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण कराया जा रहा है। पुलिस लाइन के प्रतिसार निरीक्षक सुरेंद्र विक्रम ने बताया कि फायरिंग का वार्षिक प्रशिक्षण कराया जाता है, लेकिन इस बार हर थाने से संख्या बल के आधार पर दो से तीन पुलिसकर्मियों को सात दिन के लिए अटैच करके फील्ड क्राफ्ट, टैक्टिस, वेपन हैंडलिंग का खास प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है। साथ ही उन्हें शारीरिक रूप से मजबूत बनाया जा रहा है।
ये भी पढ़ें: UP Top News: बाहुबली विधायक विजय मिश्र गिरफ्तार, महाकाल के दर्शन करने के बाद लिए गए हिरासत में
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.