इस वजह से किलर कोरोना ने पकड़ी रफ्तार, चेते नहीं तो और खराब हो सकते हालात

|

Published: 06 May 2020, 09:09 AM IST


272 पहुंची कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या, 6 की हो चूकी है मौत, डाॅक्टर की सलाह, लाॅकडाउन का कड़ाई से पालन कराए पुलिस-प्रशासन।

कानपुर। उत्तर प्रदेश में आगरा के बाद कानपुर में कोरोना वायरस तेज रफ्तार से बढ़ रहा है। जिसके कारण जिलाप्रशासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की टेंशन बढ़ा दी है। संक्रमित मरीजों के संख्या की बढ़ोतरी के पीछे डाॅक्टर गिरिराज का मानना है कि लोग लाॅकडाउन के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं कर रहे हैं। जिस तरह से शराब की दुकानों में भीड़ उमड़ी इसे देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले दिन काफी भवायह हो सकते हैं।

डाॅक्टर की अपील
यूपी के अन्य जनपदों के मुकाबले कानपुर और आगरा में हरदिन मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। पिछले एक सप्ताह के अंदर जिले में 80 से ज्यादा पाॅजीटिव केस आए। जबकि दो लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी। वरिष्ठ डाॅक्टर गिरिराज कहते हैं कि कोरोना की चेन लगातार बढ़ रही है जो चिंता का विषय है। इसके पीछे के कारणों का पता लगा चेन को तोड़ना होगा। डाॅक्टर अग्रवाल ने लोगों से अपील की है कि वह बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें। अभी कोरोना का खतरा टला नहीं हैं।

230 एक्टिस केस
सीएमओ डॉक्टर अशोक शुक्ला ने बताया कि जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज की कोविड-19 लैब से मंगलवार दोपहर 66 सैंपल की रिपोर्ट आई, जिसमें चार पॉजिटिव और 62 निगेटिव है। पॉजिटिव केस में चमनगंज स्थित हलीम मुस्लिम इंटर कॉलेज में हॉटस्पॉट क्षेत्र से क्वारंटाइन 40 वर्षीय महिला व 24 वर्षीय युवक है। इसके अलावा मुन्नापुरवा में रहने वाला 30 वर्षीय युवक व कर्नलगंज का युवक भी कोरोना पॉजिटिव है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या 272 पहुंच गई है, जिसमें छह की मौत हो चुकी है, जबकि 34 स्वस्थ हो चुके हैं। इस तरह शहर में अभी कोरोना संक्रमण के 232 एक्टिव केस हैं।

घर-घर चेकअप
सीएमओ ने बताया कि हॉटस्पॉट क्षेत्रों कर्नलगंज, बेकनगंज, मुन्ना पुरवा, ग्वालटोली, बाबू पुरवा, बेगमपुरवा, जूही एवं महाराजपुर में मेडिकल टीमें लगाई गईं हैं। ये टीमें घर-घर जाकर चेकअप कर रही हैं, संदिग्ध मिलने पर उनके नमूने जांच के लिए एकत्र किए जा रहे हैं। सीएमओ ने कहा कि अब भी कुछ लोग लाॅकडाउन का ठीक से पालन नहीं कर रहे। इसी के चलते मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सीएमओ ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि बेवजह घरों के बाहर नहीं निकलें। सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें। क्योंकि कोरोना वायरस की एकमा. वैक्सीन यही है।

आगरा में 640 मरीज
बतादें कानपुर के बाद आगरा में कोरोना का कहर जारी है। यहां मंगलवार को कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 640 पहुंच गई है। जबकि 13 की मौत हुई है। डाॅक्टर गिरिराज अग्रवाल ने बताया कि आने वाले 10 दिन कोरोना वायरस के लिए अहम होंगे। यदि लोगों ने लाॅकडाउन का ठीक से पालन नहीं किया तो संख्या में जबरदस्त इजाफा होगा। डाॅक्टर अग्रवाल ने बताया, जिस तरह से सोमवार को शराब की दुकानों में भीड़ उमड़ी इससे हालात बहुत भवायह हो सकते हैं। सरकार की सारी मेहतन पर ये लोग पानी फेर सकते हैं। ऐसे में पुलिस-प्रशासन को कड़ाई से लाॅकडाउन का पालन कराना होगा।