बिना मास्क-सार्वजनिक जगह थूका तो घर आएगा चालान, रहेगी 'तीसरी नजरÓ

|

Published: 08 Apr 2021, 12:43 AM IST

- अभय कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर में सीसीटीवी कैमरों से ई-चालान बनाने की कार्रवाई शुरू

जोधपुर.
कोरोना संक्रमण की रोकथाम व सरकारी दिशा निर्देशों की पालना कराने के लिए पुलिस-प्रशासन सरकारी हर संभव प्रयास करने में जुटा है। मास्क न पहनने व सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों पर कार्रवाई करने के लिए पुलिस ने अब मंगलवार से सीसीटीवी कैमरों की मदद लेनी शुरू की है। ऐसे नियम न मानने वालों के खिलाफ सीसीटीवी कैमरों से फोटो खींचने के साथ ही ई-चालान बनाए जा रहे हैं।
सहायक पुलिस आयुक्त (अभय कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेंटर) अचलसिंह देवड़ा ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सार्वजनिक स्थान पर मास्क पहनना अनिवार्य है। वहीं, सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर भी पाबंदी है। वहीं, धारा 144 लागू होने से सार्वजनिक स्थान पर पांच या इससे अधिक व्यक्ति एकत्रित नहीं हो सकते हैं। इन पर नजर रखने और नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ अब सीसीटीवी कैमरों की मदद लेनी शुरू की गई है। सीसीटीवी कैमरों से नियम तोडऩे वालों के फोटो खींचे जा रहे हैं और फिर इनसे ई-चालान बनाकर वाहन के रजिस्ट्रेशन नम्बर के आधार पर संबंधित के घर भेजे जाएंगे।

वाहनों के बन रहे हैं ई-चालान
मोटर व्हीकल (एमवी) एक्ट के नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ लम्बे अर्से से ई-चालान बनाए जा रहे हैं। फिर इन्हें संबंधित थाने की मदद से घर भेजे जा रहे हैं। अब बिना मास्क व सार्वजनिक स्थान पर थूकने वालों के भी ई-चालान बनाने शुरू किए गए हैं।