Jodhpur Schools में सामने आई पोलपट्टी, हाजरी रजिस्टर में हस्ताक्षर, मास्साब नदारद

संभागीय आयुक्त Dr Samit Sharma के स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण (Sudden Visit) वाले वायरल वीडियो पर मचे बवाल के बीच एक बार फिर स्कूलों की पोल पट्टी सामने आई है। शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक जोधपुर व जैसलमेर की स्कूलों का निरीक्षण करने पहुंचे तो कई स्कूलों में शिक्षक मौजूद ही नहीं थे, जबकि एक स्कूल में तो इन शिक्षकों ने हाजरी भी लगा रखी थी।

<p>औचक निरीक्षण</p>
जोधपुर। संयुक्त निदेशक प्रेमचंद सांखला ने गुरूवार को Jodhpur व Jaisalmer के अनेक वि़द्यालयों का औचक निरीक्षण (Sudden Visit) किया । इसमें स्कूलों की पोलपट्टी खुलकर सामने आ गई। कई स्कूलों में शिक्षक मौजूद नहीं थे। कुछ शिक्षकों ने हाजरी रजिस्टर में हस्ताक्षर कर रखे थे, लेकिन वे नदारद थे। शिक्षा विभाग के स्माइल कार्यक्रम (Smile Campaign) में भी गड़बड़ियां सामने आईं।
जोधपुर के राजकीय माध्यमिक विद्यालय, कलरा में सुबह 11.15 बजे वरिष्ठ अध्यापक ओमप्रकाश विश्नोई व अमित विश्नोई उपस्थित नहीं थे, जबकि रजिस्टर में उनके हस्ताक्षर किए हुए थे। अध्यापक ओमप्रकाश जीनगर निरीक्षण के दौरान नहीं मिले। विद्यालय में नया नामांकन भी इस वर्ष केवल 7 हुआ। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, खारा में दो व्याख्याता अशोक कुमार व दिनेश स्वामी 12.30 बजे नदारद थे। इनको चुनाव ड्यूटी में बताया गया, जबकि रिकॉर्ड में इसका कहीं उल्लेख नहीं था। जैसलमेर के अमर शहीद सागरमल गोपा राजकीय विद्यालय में कुल नामाकंकन 113 व नये नामांकन 341 हुए व स्माइल कार्यक्रम कुछ का अच्छा पाया गया। Pokhran के पास राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, लाठी में 23 मेंसे 15 कार्मिक अनुपस्थित थे। एक कार्मिक भगवान सिह को आधी छुट्टी पर बताया गया, लेकिन आवेदन अंकित नहीं पाया गया। इस विद्यालय में स्माईल कार्यक्रम दो शिक्षकों वरिष्ठ सहायक दुर्गेश कंवर व वरिष्ठ अध्यापक महेश सैनी का श्रेष्ठ पाया गया। अन्य शिक्षकों को इसमेे ठीक नहीं पाया गया। राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेतोलाई में सभी शिक्षक उपस्थित मिले, लेकिन स्माइल कार्यक्रम संतोषजनक नहीं था।
मुवमेंट रजिस्टर ही नहीं

सांखला ने निरीक्षण के दौरार मूवमेंट रजिस्टर का अभाव पाया। उन्होंने सभी विद्यालयों में मूवमेंट रजिस्टर संधारण के निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी शिक्षक, कार्मिक के विद्यालय से विद्यालय समय में बाहर जाने पर उसका समय व कारण दर्ज करे व वापिस आने का समय दर्ज करना अनिवार्य है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.