RAILWAY—पांच गुना महंगा होने के बावजूद खूब बिका प्लेटफॉर्म टिकट

– प्लेटफ ॉर्म टिकट बेचकर जोधपुर मण्डल ने कमाए चार करोड़ रुपए

<p>RAILWAY&#8212;पांच गुना महंगा होने के बावजूद खूब बिका प्लेटफॉर्म टिकट</p>
जोधपुर।
कोरोना काल के बाद अनलॉक हुई भारतीय रेल के जोधपुर मण्डल ने पिछले सात महीनों में प्लेटफ ॉर्म टिकट की बिक्री से 4 करोड़ रुपए की कमाई की है। साथ ही, मण्डल की ओर से जोधपुर में फैले कोरोना की रोकथाम के लिए केन्द्र व राज्य सरकार के प्रयासों में अपना सरोकार बखूबी निभाते हुए प्लेटफ ॉर्म टिकट की दर पचास रुपए कर प्लेटफ ॉर्म पर अनावश्यक भीड़ को भी नियंत्रित किया गया, जिससे कोरोना प्रसार पर नियंत्रण करने में बड़ी सफलता मिली।

6 मार्च से 50 रुपए का हुआ प्लेटफॉर्म टिकट
मण्डल से चलने वाली ट्रेनों के पूरे दबाव के साथ संचालन शुरू होने के बाद रेलवे ने यात्रियों को प्लेटफ ॉर्म पर छोडऩे और लेने आने वाले परिजनों की सुविधा के लिए कोरोना काल में बंद किए गए प्लेटफ ॉर्म टिकटों की इस साल 3 मार्च से बिक्री पुन: चालू की। 6 मार्च 2021 को जोनल मुख्यालय के आदेशों की पालना में प्लेटफ ॉर्म टिकट की दर 10 रुपए से बढ़ाकर 50 रुपए कर दी गई, जिससे कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देजनर प्लेटफ ॉर्म पर लोगों की अनावश्यक भीड़भाड़ को नियंत्रित करने में सफ लता भी मिली।

सघन जांच से भी बढ़ी बिक्री
मण्डल पर पूरे दबाव के साथ सभी ट्रेनों के संचालन व प्रवेश द्वारों पर सघन टिकट चेकिंग के बाद ही प्लेटफ ॉर्म पर प्रवेश देने के कारण प्लेटफ ॉर्म पर छोडऩे व लेने आने वाले लोगों ने अनिवार्यत: प्लेटफ ॉर्म टिकट खरीदे, इससे भी प्लेटफ ॉर्म टिकट की बिक्री बढ़ी। जबकि पूर्व में सख्ती के बिना लोग प्लेटफॉर्म टिकट लिए बिना ही अनावश्यक रूप से प्लेटफॉर्म पर आते-जाते रहते थे।

मार्च से सितम्बर तक 80 हजार प्लेटफॉर्म टिकट बिके
इस वर्ष सात मार्च से तीस सितम्बर तक की अवधि में मण्डल ने करीब 80 हजार प्लेटफ ॉर्म टिकटों की बिक्री की, जिससे रेलवे को चार करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त हुआ।
माह– टिकट बिके
मार्च– 8590
अप्रेल– 5223
मई– 2535
जून– 6692
जुलाई–15828
अगस्त– 20187
सितम्बर– 20831

टिकट दर में बदलाव की संभावना नहीं
रेलवे अधिकारियों की माने तो कोरोना की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर अभी प्लेटफ ॉर्म टिकट की दर में परिवर्तन की संभावना नहीं है क्योंकि प्लेटफ ॉर्म पर अनावश्यक भीड़ की रोकथाम से कोरोना प्रसार की रोकथाम में काफ ी मदद मिलेगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.