पेड़ों की रक्षार्थ 363 शहीदों की स्मृति में मनाया जा रहा खेजड़ली का पर्यावरण मेला, पत्रिका ने निभाई जिम्मेदारी

|

Updated: 08 Sep 2019, 04:32 PM IST

पेड़ों की रक्षार्थ जोधपुर से 28 किमी दूर खेजड़ली में 289 वर्ष पूर्व अपने जीवन का बलिदान देने वाले 363 शहीदों की याद में रविवार को पर्यावरण मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में प्रदेश व देश के विभिन्न राज्यों से विश्नोई समाज के लोग एकत्रित होकर 363 शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया।

वीडियो : नंदकिशोर सारस्वत/जोधपुर. पेड़ों की रक्षार्थ जोधपुर से 28 किमी दूर खेजड़ली में 289 वर्ष पूर्व अपने जीवन का बलिदान देने वाले 363 शहीदों की याद में रविवार को पर्यावरण मेले का आयोजन किया जा रहा है। मेले में प्रदेश व देश के विभिन्न राज्यों से विश्नोई समाज के लोग एकत्रित होकर 363 शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किया। मेला स्थल पर बिश्नोई समाज के धर्मगुरुओं के सान्निध्य में सुबह 8 बजे विष्णु कुंड में हवन और 9.15 बजे ध्वजारोहण के साथ मेले का शुभारंभ हुआ। खेजड़ली शहीदी राष्ट्रीय पर्यावरण संस्थान की ओर से मेले पूर्व संध्या पर मुकाम पीठाधीश्वर रामानंद आचार्य,स्वामी भागीरथ दास आचार्य, स्वामी शिवदास रुडकली, स्वामी शंकरदास खेजडली आदि विश्नोई समाज के धर्मगुरुओं के सान्निध्य में जागरण का आयोजन किया गया।

विष्णुकुंड में आहुतियां देकर करते है पाहल का आचमण
पेडों को बचाने के लिए जोधपुर शहर से 28 किलोमीटर दूर खेजडली में अमृता देवी के नेतृत्व में विक्रम संवत् 1787 शुक्ल पक्ष की दशमी को 363 लोगों ने प्राणोत्सर्ग किया था। इसी पुण्य दिवस को खेजड़ली परिसर में स्थित जम्भेश्वर मंदिर में पर्यावरण प्रेमी परिक्रमा देकर गुरु जंभेश्वर के बताए मार्ग व 29 नियमों की आचार संहिता पर चलने का संकल्प लेकर विष्णु कुंड में हवन व पाहल (पवित्र जल) का आचमन कर घी व खोपरे की आहुतियां देते हैं।

खेजड़ली शहीदों की याद में किया दीपदान

खेजड़ली मेले की पूर्व संध्या पर गुरु जम्भेश्वर वन्यजीव सेवा एवं पर्यावरण विकास संस्थान की ओर से नई सडक़ राजीव गांधी प्रतिमा के पास 363 दीप प्रज्ज्वलित कर खेजड़ली शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। संस्थान के प्रदेश अध्यक्ष पुखराज खेड़ी ने बताया कि जिलाध्यक्ष राजवीर विश्नोई के संयोजन में दीपदान के बाद उपस्थित लोगों की ओर से पर्यावरण संरक्षण की शपथ ली गई। खेजडली के मंहत शंकरदास के सान्निध्य में विश्नोई समाज की विभिन्न संस्थाओं के नेतृत्व में शहीदों की याद में खेजड़ली स्मारक स्थल पर दीप प्रज्ज्वलित कर श्रद्धासुमन अर्पित किए गए।

अमृतादेवी वाटिका में हरयाळो राजस्थान व पौधों का वितरण
बिश्नोई टाइगर्स वन्य एवं पर्यावरण संस्था की ओर से खेजड़ली स्मारक स्थल परिसर में स्थित मां अमृतादेवी विश्नोई वाटिका में राजस्थान पत्रिका के महाभियान हरयाळो राजस्थान के तहत पौधरोपण कर मेले में आने वाले लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरुकता की शपथ दिलाई गई। हरयाळो राजस्थान के तहत समाजसेवी आरके बिश्नोई की ओर से प्रत्येक रक्तदाता को खेजड़ी का पौधा भेंट किया गया। संस्था के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद ने बताया कि पर्यावरण मेले में संस्था के सदस्यों की ओर से रक्तदान कर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए गए। रक्तदान शिविर की तैयारियों को लेकर विश्नोई टाईगर फ ोर्स के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद की अगुवाई में प्रदेश व जिला पदाधिकारियों की बैठक रखी गई।