हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री भभकी, सेना की दमकल बुलाई

|

Updated: 15 Apr 2021, 02:01 PM IST

- एक दर्जन दमकलों ने छह-सात घंटों में पाया आग पर काबू
- हैण्डीक्राफ्ट का तैयार व कच्चा माल जला

जोधपुर.
बासनी औद्योगिक क्षेत्र में हैण्डीक्राफ्ट की एक फैक्ट्री में गुरुवार तड़के भीषण आग लग गई। वहां रखा हैण्डीक्राफ्ट का तैयार व कच्चा माल जल गया। सेना की दमकल की मदद से एक दर्जन दमकलों ने छह-सात घंटे में आग पर काबू पाया।
अग्निशमन सूत्रों के अनुसार पुलिस स्टेशन बासनी व पशु आहार फैक्ट्री के पास ट्रेडिशनल हैण्डीक्राफ्ट नामक फैक्ट्री में तड़के साढ़े तीन बजे आग लग गई। धुआं और फिर तेज लपटों को निकलती देख फैक्ट्री के गार्ड ने मालिक और पुलिस को सूचना दी। बासनी से दमकलें मौके पर पहुंची, लेकिन तब तक आग भीषण हो चुकी थी। शास्त्रीनगर व नागौरी गेट की दमकलें भी मौके पर बुलाईं गईं। बोरानाडा रीको से भी दमकलें फैक्ट्री पहुंची और पूरी फैक्ट्री को घेरकर आग पर काबू पाने में जुट गईं।
फैक्ट्री परिसर में रखा हैण्डीक्राफ्ट का तैयार व कच्चे माल के अलावा ज्वलनशील सामग्री चपेट में आने से आग भीषण हो गईं। लपटें आसमान छूने लगी। मुख्य अग्निशमन अधिकारी जयसिंह चोहान, सहायक अग्निशमन अधिकारी हेमराज शर्मा, फायरमैन प्रशांतसिंह, दलपत कलाल, शैलेन्द्रसिंह, अरविंद, कैलाश व अन्य अग्निशमन कर्मचारी मौके पर पहुंचे। फॉम का छिड़काव कर आग को नियंत्रित किया गया। बाद में सेना की दमकल को भी मौके पर बुलाया गया। 6-7 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।
दो मंजिला फैक्ट्री, सीढिय़ों के सहारे पानी का छिड़काव
हैण्डीक्राफ्ट फैक्ट्री दो मंजिला है। दोनों मंजिलों पर रखा सामान जलने लगा था। पूरी फैक्ट्री आग का गोला बन गई थी। आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हुआ है, लेकिन शॉर्ट सर्किट की आशंका जताई जा रही है। ऊपरी मंजिल पर काबू पाने के लिए दमकलों को सीढिय़ों की मदद लेनी पड़ी। सीढिय़ां लगाकर दमकलकर्मी ऊपर चढ़े थे। पानी के साथ फॉम का छिड़काव करने पर आग नियंत्रित हो पाई।