AU—-बालेसर का खुडिय़ाला गांव बन रहा ‘स्मार्ट

– अंत्योदय मिशन के तहत कृषि विश्वविद्यालय ने खुडिय़ाला गांव का किया चयन- सबसे पहले लूणी गांव को लिया था गोद

<p>AU&#8212;-बालेसर का खुडिय़ाला गांव बन रहा &#8216;स्मार्टÓ</p>
जोधपुर।
कृषि विवि अन्त्योदय योजना के तहत जिले की बालेसर तहसील के खुडिय़ाला गांव को स्मार्ट बना रहा है। कृषि विवि स्मार्ट गांव के रूप में खुडिय़ाला गांव में तीन वर्षीय कार्यक्रम के तहत कृषि, स्वास्थ्य, स्वच्छता अभियान, कौशल विकास, पशु स्वास्थ्य, कृषक-वैज्ञानिक संवाद, उन्नत बीज वितरण, कृषि में तकनीकी का उपयोग आदि कृषि योजनाओं का संचालन सहित कई कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीण व किसानों के जीवन स्तर में परिवर्तन लाएगा।इसके अलावा पौधारोपण, स्वच्छ भारत मिशन के तहत विभिन्न कार्यक्रम, वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य शिविर, कौशल विकास, कंम्प्यूटर साक्षरता, नशामुक्ति निवारण शिविर आदि कार्यक्रमों से ग्रामीणों को लाभान्वित कर खुडिय़ाला को स्मार्ट गांव के रूप में विकसित किया जाएगा। इस कार्ययोजना को मूर्तरूप देने के लिए विश्वविद्यालय के सह प्राचार्य डॉ महेन्द्रकुमार को नोडल अधिकारी बनाया गया है। विवि की ओर से गोदित गांव में कराई जा रही गतिविधियों की रिपोर्ट प्रतिमाह राजभवन भी भेजनी होगी।
—-
16 बीघा में विकसित करेगा पार्क
विवि गांव में ग्राम पंचायत के सहयोग से मिली करीब 16 बीघा जमीन पर पार्क विकसित करेगा। जिसमें हाल ही में आयोजित कार्यक्रम में विवि ने विभिन्न प्रकार के 1550 पौधें लगाए है। इसके अलावा, गांव में आयोजित कार्यक्रम में विवि ने किसानों को पेस्टीसाइट्स स्पे्र मशीन वितरित की, बाजरा-अरण्ड़ी आदि फसलों के उन्नत बीजों की जानकारी दी, एससी-एसटी योजना के तहत गांव के युवाओं के लिए पोस्ट हार्वेस्ट टेक्नोलॉजी ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किया।

स्वच्छता अभियान से आगाज
कृषि विवि ने खुडिय़ाला गांव का चयन व गोद लेने के बाद पूरे गांव का बेस लाइन सर्वे तैयार किया। ग्राम सभा से विभिन्न प्रस्ताव लेकर राजभवन जयपुर भिजवाएं। राजभवन के निर्देशों की पालना में अंत्योदय योजना में चयनित गांव की संपूर्ण विकास की रूपरेखा तैयार कर चरणबद्ध तरीके से काम किया जाएगा। कार्यक्रम का आगाज गांव में स्वच्छता अभियान से की गई।

लूणी गोदित, एक साल और बढ़ाया
कृषि विश्वविद्यालय की ओर से सबसे पहले वर्ष 2018 में लूणी गांव को गोद लेकर स्मार्ट बनाया गया। राजभवन ने विवि के कार्य को देखते हुए इसमें कार्य के लिए एक वर्ष और बढ़ाया है।

खुडिय़ाला गांव का चयन कर कार्य शुरू किया है। तीन वर्ष तक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर गांव को स्मार्ट बनाया जाएगा।
महेन्द्र कुमार नोडल अधिकारी
स्मार्ट विलेज खुडिय़ाला
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.