मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी : यूपी के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश के संकेत, अभी से हो जाएं सतर्क

यूपी के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश के कारण बड़ी परेशानी में फस सकते हैं।

<p>मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट जारी : यूपी के कुछ हिस्सों में मूसलाधार बारिश के संकेत, अभी से हो जाएं सतर्क</p>

झांसी. बुंदेलखंड (Bundelkhand) और पूर्वी (East UP) यूपी के कई जिलों में बुधवार तक तेज हवाओं (Fast Air) के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) के अधिक आसार हैं। मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने मध्य प्रदेश की सीमा से लगे यूपी के जिलों में आज शनिवार से बारिश देखने को मिल सकती है और इसके साथ ही एनसीआर के इलाके में भी बादलों की आवाजाही और बारिश (Rain) की संभावना रहेगी। मौसम विभाग ने पश्चिमी यूपी में कई जगहों पर भारी बारिश को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) जारी किया है। बुंदेलखंड के कुछ जिलों को छोड़कर बाकी प्रदेश के सभी जिलों में मौसम के खुला रहने का अनुमान है, लेकिन देर रात जिलों में मौसम में बदलाव के कारण बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, 31 अगस्त और 1 सितंबर को प्रदेश में कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है। इन 4 दिनों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने के लिए कहा है। हालांकि, इस अनुमान में समय के साथ बदलाव भी संभव है। पूर्वी यूपी और बुंदेलखंड के कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। सबसे ज्यादा 19 मिलीमीटर बारिश झांसी में दर्ज की गई। पश्चिमी यूपी के मेरठ में 7 मिलीमीटर, जबकि बरेली में 16.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। 1.6 मिली मीटर बारिश आगरा में जबकि 3 मिली मीटर बारिश नजीबाबाद में दर्ज की गई।

बता दें कि यूपी में बाढ़ के संकट से 19 जिलों के 922 गांव बाढ़ की मार झेल रहे हैं। 922 में से 571 गांव ऐसे हैं जो पूरी तरह जलमग्न हो गए हैं। जिनका संपर्क देश और दुनिया से कट गया है। यहां पहुंचने के लिए नाव ही एक सहारा है। बाढ़ प्रभावित जिले – अंबेडकर नगर, अयोध्या, आजमगढ़, बहराइच, बलिया, बाराबंकी, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, गोंडा, गोरखपुर, कासगंज, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, मऊ, संतकबीर नगर, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर है. ऐसे में यदि उत्तर प्रदेश में मूसलाधार बारिश होती है तो इन इलाकों में मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.