किसान दिवसः डीएम बोले- किसानों का सबसे अधिक शोषण करते हैं बैंक

किसान दिवसः डीएम बोले- किसानों का सबसे अधिक शोषण करते हैं बैंक

<p>किसान दिवसः डीएम बोले- किसानों का सबसे अधिक शोषण करते हैं बैंक</p>
झांसी। जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि किसान दिवस सर्वोपरि और किसान बेहद महत्वपूर्ण हैं। अधिकारियों द्वारा यदि किसानों का फोन नहीं उठाया गया, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। समस्या के निराकरण की आख्या विभाग द्वारा प्राप्त होती है, तो उसका सत्यापन करते हुए निस्तारण की जानकारी लिखित रूप से किसानों को दी जाए। जिले के सभी क्रय केंद्र समय से खुल जाएं, यदि बंद रहने की कहीं से शिकायत प्राप्त होती है तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। केंद्र पर सभी सुविधाएं अवश्य उपलब्ध हों, यह सुनिश्चित कर लें। वह यहां विकास भवन सभागार में किसान दिवस पर आयोजित किसानों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने कहा कि किसानों का सबसे अधिक शोषण बैंक द्वारा किया जाता है। बैंक अपनी कार्य प्रणाली में तत्काल सुधार लाएं, अन्यथा सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
नोड्यूज के नाम पर शोषण
बैठक में उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा विशेष रूप से पीएनबी द्वारा नोड्यूज के लिए किसानों से डेढ़ सौ रुपये लिए जा रहे हैं, जबकि अन्य बैंक पचास रुपये में नो ड्यूज दे रहे। उन्होंने क्षेत्र में एसडीएम द्वारा सत्यापन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को सुझाव दिया कि अधिसूचित फसल के अतिरिक्त यदि किसी अन्य फसल की बुवाई की जाती हैं, तो किसान संबंधित बैंक को अवश्य जानकारी दें, ताकि बीमा लाभ प्राप्त किया जा सके।
योजनाओं की जानकारी दी
किसान बैठक में विभागीय अधिकारियों द्वारा विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई। डिप्टी आरएम अनूप कुमार सिंह ने बताया कि अब सौ कुंतल धान विक्रय करने पर किसानों का सत्यापन नहीं किया जाएगा। इसी क्रम में अधिशासी अभियंता विद्युत ग्रामीण यादुवेंद्र ने बताया कि किसान सौभाग्य योजना के अंतर्गत निशुल्क संयोजन प्राप्त करें। यदि संयोजन लिए बिना विद्युत उपभोग करते पकड़े गए तो कार्रवाई की जाएगी।
ये लोग रहे उपस्थित
किसान बैठक में सुरेंद्र सिंह पुरातनी, राजीव रिछारिया बड़ागांव, महेंद्र शर्मा, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, डीडी उद्यान भैरम सिंह, डीएसओ अनूप कुमार तिवारी, सचिव मंडी राकेश कुमार वर्मा समेत अनेक विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.