Latest News in Hindi

लगातार बारिश व खेतों में भरे पानी से पीली पड़ी फ सलें

By jagdish paraliya

Sep, 12 2018 04:09:15 (IST)

किसानों पर मार: सोयाबीन व दलहनी फसलों की फलियां सडऩे लग गई

बैरागढ़. क्षेत्र में लगातार हुई झमाझम बारिश से खेतों में पानी भर गया है। इससे फसलों में नुकसान के आसार दिखने लगे है। इन दिनों सोयाबीन, मक्का, उड़द, चंवला आदि फसलों में बीज पकने लग गए है। खेतों में पानी नहीं सूखने से सोयाबीन व दलहनी फसलों की फलियां सडऩे लग गई है। अधिकांश खेतों में उगी फसल पीली पड़ चुकी है। हवा से मक्का की फसल आड़ी पडऩे से किसानों को नुकसान उठाना पडेगा। किसानों के अनुसार लगातार बारिश से मौसम में नमी रहने व खेतों में पानी भर जाने से उत्पादन प्रभावित होगा। फसल पकने के दौरान हुई बारिश से किसानों के अरमानों पर पानी फिरने की आशंका से किसान चिंतित है।

सोजपुर ञ्च पत्रिका. कस्बे में लगतार हुई बारिश से उड़द की फसल खराबे का जायजा सोमवार को कृषि पर्यवेक्षक धनराज मेघवाल ने किसानों के साथ खेतो में   पहुंच कर लिया। किसानों ने बताया कि बारिश से उड़द की फसल में बीज अंकुरित व बारिश के चलते पकी फलियो में फफूंद आने लगी है जिससे बीज खराब होता नजर आ रहा है किसान उदयलाल नागर, उमाशंकर, भंडारी, सम्पतराज नागर, भागीरथ मीणा, बनवारी नागर सहित किसानों ने खेतो में खड़ी उडद की फसल में हुए नुकसान की जानकारी  कृषि पर्यवेक्षक को दी। वहीं असनावर क्षेत्र में भी कई किसानों ने फसलें पीली पडऩे की बात कही है।

पनवाड़. लागातार हो रही बरसात से खेतों में खड़ी फसलें नष्ट होने लगी है। कई खेतों में फसलों की जगह पानी नजर आने लगा है। भगवानपुरा निवासी सत्यनारायण सलावदिया, भवानी शंकर, गोपाल नागर, भरतराज नागर, छीतर लाल सेन, चैतन नागर, तुलसीराम शर्मा, सत्यनारायण गुर्जर सहि कई किसानों ने बताया कि करीब एक पखवाड़े पूर्व किसान सोयाबीन की फसल को लेकर काफी खुश नजर आ रहे थे। इस दौरान हुई बरसात से किसानों के अरमान चौपट होने लगे है। किसानों का कहना है कि लगातार बरसात से खेतों में पानी भरा हुआ है। इससे फसलें पीली पडऩे लगी है।

नाहरसिंगी गांव में शराब की अवैध दुकानों से परेशानी, विरोध में प्रदर्शन

झालरापाटन. ग्राम पंचायत कलमंड़ीकलां के गंाव नाहरसिंगी के ग्रामीणों ने गंाव में चल रही शराब की अवैध दुकानों को बंद कराने की मांग को लेकर मंगलवार को मिनी सचिवालय पर नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। सरपंच विजय प्रताप सिंह झाला की अगुवाई में गंाव की महिलाएं और पुरुष मंगलवार दोपहर को मिनी सचिवालय पहुंचे और नारेबाजी की। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि कई दिनों से आधा दर्जन शराब की अवैध दुकानें चल रही हैं। शराबी आए दिन उत्पात मचाते हैं। ३१ अगस्त को कलक्टर की जनसुनवाई में शिविर प्रभारी से शिकायत की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की। बाद में कलक्टर को ज्ञापन दिया।