अवैध वाहनों पर हो कार्रवाई, मांगी रिपोर्ट

-जिले में रोडवेज बस स्टैंड निकट से चल रहे अवैध जीप, बसें

<p> -जिले में रोडवेज बस स्टैंड निकट से चल रहे अवैध जीपए बसें</p>
झालावाड़.अवैध रूप से संचालित सवारी वाहनों के खिलाफ कार्रवाई करने के आलाअधिकारियों के आदेश को खुद प्रशासन ही भूल जाता है।
जिले में चल रहे अवैध वाहनों की सूचना रोडवेज प्रबंधन ने गत माह जिले के जिम्मेदार अधिकारियों को सौंपी थीए लेकिन कार्रवाई की स्थिति शून्य रही। जिले में अवैध सवारी वाहनों का संचालन धड़ल्ले से जारी है।
यह स्थिति राजस्थान पथ परिवहन परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक द्वारा संभागीय आयुक्तों को पत्र भेजकर कार्रवाई का आग्रह किया गया था। दो दिन पूर्व परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव रवि जैन ने जिला परिवहन अधिकारियों को कार्रवाई के निर्देश देकर पालना रिपोर्ट मांगी है।
जिले के रोडवेज बस स्टैंडए झालरापाटनए खानपुरए पिड़ावाए सुनेलए डगए भवानीमंडी आदि क्षेत्रों में बिना परमिट चलने वाली गाडिय़ों की संख्या दो दर्जन से अधिक है। लेकिन लगाम लगाने वाले प्रशासन की नजर में इन गाडिय़ों का संचालन अवैध नहीं है। ऐसा होता है तो अब तक कार्रवाई हो गई होती। इन क्षेत्रों के मार्गों एवं बस स्टैंड़ों के आसपास प्राइवेट बसों के साथ अवैध सवारी वाहनों का संचालन बेखौफ जारी है। इनमें लोक परिवहन की बसें भी शामिल है। ऐसी बसें जिनको संबंधित मार्गों का परमिट नहीं है। इनके साथ ही बड़ी संख्या में जीपए क्रूजर आदि रोडवेज बसों के निकट से सवारी ले जा रही है।
इसके बावजूद इनका संचालन कभी भी देखा जा सकता है। परिवहन अधिकारियों का कहना है कि विभाग अवैध सवारी वाहनों पर कार्रवाई अभियान चलाकर करेगा। लेकिन अवैध रूप से संचालित होने वाली बसों के संबंध में भी कार्रवाई नाम मात्र की हुई है। अवैध सवारी वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ी है।
जिला परिवहन अधिकारी से एक सप्ताह में मांगी रिपोर्ट.
परिवहन आयुक्त ने जिला परिवहन अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में कार्रवाई करें। आवश्यकता होने पर जिला परिवहन अधिकारी संबंधित क्षेत्रज्ञें के पुलिस अधिकारियों से सहयोग लें। कार्रवाई की रिपोर्ट साप्ताहिक रूप से भेजनी होगी।प्रति सप्ताह कार्रवाई की रिपोर्ट मुख्यालय भेजने के भी निर्देश दिए गए है।
फैक्ट फाइल-
जिले में लोक परिवहन बस- 19
स्टेज कैरीज बस-300
गत माह बसों का चालन बनाए-२

कार्रवाई के लिए बोला है-
मैं पांच दिन से अवकाश पर थाए अभी.अभी ज्वाइंन किया है। हां रोडवेज बस के निकट से जीप,क्रुजर आदि चल रही है। आरटीओ को कार्रवाई करने के लिए बोला है। अवैध वाहनों से नुकसान तो होता है।
नगेन्द्रसिंह, मैनेजर प्रबन्धक रोडवेज डिपो, झालावाड़
आगे-पीछे चलने वाले वाहनों पर कार्रवाई के निर्देश मिले हैं। कार्रवाई कर रहे हैंए दो बसों के खिलाफ चालान बनाए गए है। 3 बसों की शिकायत प्राप्त हुई थी। जीपए कू्रजर पर भी कार्रवाई कर रहे हैं।
समीर जैन, जिला परिवहन अधिकारी, झालावाड़।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.