जहरीले से जहरीले सांपों को मिनटों में काबू कर लेता है यह स्नेकमैन, 5000 सांपों को कर चुका है रेस्क्यू

छत्तीसगढ़ में एक ऐसा शख्स है, जिसे जहरीले सापों से डर तो दूर मिनटों में इन्हें काबू में कर लेता है। इतना ही नहीं 39 साल के नारायण दास (Snakeman of Chhattisgarh) अब तक 5 हजार से जहरीले सापों को पकड़ चुके हैं।

जांजगीर चांपा. अक्सर सांप का नाम सुनते ही लोगों के पसीने छूट जाते हैं। हो भी क्यों न, सापों को धरती के सबसे खतरनाक जीवों में से एक माना जाता है। लेकिन छत्तीसगढ़ में एक ऐसा शख्स है, जिसे जहरीले सापों से डर तो दूर मिनटों में इन्हें काबू में कर लेता है। इतना ही नहीं 39 साल के नारायण दास (Snakeman of Chhattisgarh) अब तक 5 हजार से जहरीले सापों को पकड़ चुके हैं।
दरअसल, नारायण दास जांजगीर चांपा जिला के नवागढ़ ब्लॉक के जगमहंत क्षेत्र के रहने वाले हैं। नारायण दास को स्नेकमैन (Chhattisgarh Snakeman) के नाम से भी जाना जाता है। चाहे जितना भी बड़ा जहरीला सांप हो नारायण दास उसे पलक झपकते पकड़ लेते हैं और गांव के बाहर उसे सुरक्षित छोड़ देते हैं। नारायण दास की इस कला को देखकर लोग दांतों तले उंगली दबा लेते हैं।
जहरीला सापों को मिनटों में काबू में करने वाले नारायण दास की लोकप्रियता केवल गांव तक ही नहीं बल्कि शहरों में बढ़ती जा रही है। इसी वजह से लोग उन्हें दूर दराज के इलाकों से भी बुलाते हैं। नारायण निःस्वार्थ भाव से सांप को पकड़ता है और सुरक्षित जंगलों में छोड़ देते हैं। स्नेकमैन नारायण दास सापों को पकड़ने में इतने माहिर हैं चाहे कितना भी बड़ा जहरीला सांप क्यों न हो वह उसे ऐसा पकड़ते हैं, जैसे बच्चों का खिलौना हो।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vhtik
नारायण दास का कहना है कि वह पिछले 20 साल से सापों को पकड़ने का काम कर रहे हैं, इसके लिए उन्हें किसी तरह के पैसे का लालच नहीं है और न ही कुछ और। वह निस्वार्थ भाव और लोगों को किसी तरह का कोई खतरा न हो इसलिए सापों को पकड़ते हैं।
2 दिन पहले उपभोक्ता फोरम के सदस्य मनरमण सिंह के घर में रात 9 बजे जहरीला सांप घर में घुस आया। मनरमण अपनी तरफ से सांप को घर से बाहर निकालने की कोशिश करते रहे, लेकिन वह नहीं निकला। अंत में उन्हें किसी ने नारायण दास के बारे में बताया। इसके बाद मनरमण ने नारायण दास को घर में सांप की जानकारी दी। थोड़ी देर बाद नारायण दास मनरमण घर पहुंचे और पलक झपकते सांप को निकाल बाहर फेंक दिया।

अब तक पकड़ चुके हैं 5000 से अधिक जहरीले सांप
नारायण दास ने बताया कि वह यह काम बीते 20 साल से कर रहे हैं। अब तक वह 5 हजार से अधिक जहरीले सांपों को पकड़ चुके हैं। नारायण ने पत्रिका को बताया कि बारिश शुरू होने के 1 महीने के भीतर 250 सापों को पकड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि जब वह 19 साल के थे तो खेत में काम करने गए हुए थे, इसी दौरान खेत में एक सांप निकल आया। उन्होंने इसे आसानी से पकड़ लिया। इसके बाद वह इस काम में पारंगत हो गए। उन्होंने बताया कि उसे किसी भी तरह से डर नहीं लगता है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.