पांच कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ होकर लौटे, जिले में अब 10 एक्टिव केस, कुलीपोटा बना कंटेनमेंटे जोन

Coronavirus: जिले में प्रवासी श्रमिक और यात्रियों के आने का सिलसिला जारी, अब तक 21 हजार से ज्यादा लोग आ चुके हैं जिले में

<p>पांच कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ होकर लौटे, जिले में अब 10 एक्टिव केस, अब कुलीपोटा बना कंटेनमेंटे जोन</p>
जांजगीर-चांपा. जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। बीते 11 दिनों में यहां कोरोना के 15 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं। लॉकडाउन के 43 दिन तक ग्रीन जोन में शामिल रहने के बाद 15 मई को जिले में पांच पॉजिटिव केस सामने आए थे। सभी खपरीडीह क्वारेंटीन सेंटर में रखे गए प्रवासी श्रमिक थे। इनमें से पांचों अब डिस्चार्ज हो चुके हैं। रविवार को 2 लोग डिस्चार्ज हुए। जबकि तीन लोग पहले से डिस्चार्ज हो चुके थे। सभी को अभी जिले में ही 14 दिनों के लिए आइसोलशन में रखा गया है।
पांच लोगों के डिस्चार्ज होने के बाद जिले में अब 10 ही एक्टिव केस बच गए हैं। वहीं कुलीपोटा क्वारेंटीन सेंटर के बाद बीते 36 घंटे में कोई नया केस सामने आया नहीं है। इधर जिले में प्रवासी श्रमिक और यात्रियों के आने का सिलसिला जारी है। अब तक 21 हजार से ज्यादा लोग जिले में आ चुके हैं। इसमें रेड जोन महाराष्ट्र से भी श्रमिक शामिल हैं। सभी लोगों को क्वारेंटीन किया गया है और लगातार यहां से सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।
अब तक 18 सौ से ज्यादा स्वॉब सैंपल लेकर रायपुर भेजे जा चुके हैं। इनमें से 15 सौ की रिपोर्ट आ चुकी है। जिनमें 15 पॉजिटिव आए हैं। वहीं बाकी की रिपोर्ट निगेटिव आई। अब लगातार सैंपलिंग की कार्रवाई जारी है। ऐसे में सैंपलिंग की संख्या बढऩे से मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी होने की संभावना जताई जा रही है।

जिले में अब आठ कंटेनमेंट जोन
ग्राम कुलीपोटा जिले का 8 वां कंटेंनमेंट जोन होगा। शुक्रवार को जांजगीर तहसील के कुलीपोटा के क्वारंटीन सेंटर आईटीआई भवन में एक महिला के कोविड-19 पाजीटिव मिलने पर कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी जनक प्रसाद पाठक ने कुलीपोटा के आईटीआई भवन को चारों ओर से बेरीकेडिंग करते हुए उत्तर और पश्चिम दिशा में 500 मीटर तथा पूर्व दिशा की ओर 300 मीटर तक कंटेंनमेंट क्षेत्र घोषित कर इसके अंदर आम लोगों की आवाजाही को पूर्णत: प्रतिबंधित कर दिया है।

725 लोगों ने पूरा कर लिया 14 दिनों का क्वारेंटीन
जिले के 9 विकासखंडों में कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए जिला प्रशासन द्वारा 477 क्वारंटीन सेंटर बनाए गए हैं। इनकी कुल क्षमता 27105 है। वर्तमान में अन्य प्रांतों से आए श्रमिकों, यात्रियों 21475 लोग इन केंद्रों में क्वारंटीन किए गए हैं। अब तक इन केंद्रों से निर्धारित क्वारंटीन अवधि पूरी करने वाले 725 लोगों को क्वारंटीन से मुक्त किया जा चुका है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.