सस्ती हुई सब्जियां, प्याज के दामों में काफी गिरावट, जानिए आज का भाव

|

Published: 03 Feb 2021, 08:45 PM IST

- सब्जी मार्केट में आलू की कीमत 20 रुपए
- भारी मात्रा में की जाती है प्याज की खेती

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जालौन. उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सब्जियों के दामों में काफी गिरावट आई है। जिससे लोगों को काफी राहत मिली है। सब्जियों के दामों में गिरावट होने से लोगों की थालियों में सब्जियां भी बढ़ गई हैं। इसके साथ ही सब्जी मार्केट में सब्जियों मांग भी बढ़ गई। बुधवार सुबह-सुबह सब्जी बाजार में ग्राहकों की हजारों की संख्या में भारी भीड़ देखी गई। सब्जी खरीदने गए जालौन निवासी गौरव जब सब्जी मार्केट में जाकर सब्जियों के भाव के बारे में जानकारी ली। तो सब्जी विक्रेता इरफान अहमद ने सभी सब्जियों के दाम बताए।

सब्जी विक्रेता इरफान अहमद ने बताया कि बाजार में सब्जियों के दाम इसलिए गिर गए हैं कि लोकल में सब्जी की पैदावार लोगों की सब्जियां ही मार्केट में आने लगी हैं। जिससे सब्जी विक्रेताओं को बाहर का माल नहीं खरीदना पड़ रहा है। जब बाजार में बाहर का माल आने लगता है तो खब्जी के दामों में भारी बढ़ोत्तरी हो जाती है। जिसका असर सभी सब्जी विक्रेताओं के साथ-साथ सभी ग्राहकों पर भी पड़ता है। लेकिन अभी सब्जियों के दाम काफी गिर गए है। सब्जी मार्केट में आलू की कीमत 20 रुपए है जो कि पिछले महीनों में आलू की अधिकतम कीमत 60 रुपए प्रति किलो तक रही है।

वहीं प्याज की कीमत भी अभी 30 रुपए प्रति किलो है जोकि पिछले महीनों में 80 रुपए किलो तक रही है, क्योंकि जालौन में प्याज की खेती भी भारी मात्रा में की जाती है। इसलिए लोकल की प्याज बाजार में आने लगी है इसलिए प्याज की कीमत भी गिरी हुई है। इसके साथ ही सब्जी विक्रेता इरफान अहमद ने बताया कि अभी मटर का सीजन चल रहा है जोकि अपने अन्तिम दौर में चल रहा है। जिससे मटर की मांग के चलते मटर के भाव 30 रुपए प्रति किलो चल रहे हैं।

जानिए किसके कितने है रेट

सब्जी बाजार में आलू 20 रुपए प्रति किलो, प्याज 30 रुपए प्रति किलो, टमाटर 20 रुपए प्रति किलो, सोया मैथी 30 रुपए प्रति किलो, गाजर 20 रुपए प्रति किलो, गोभी, 40 रुपए प्रति किलो, हरी मिर्ची 40 रुपए प्रति किलो, अदरक 60 रुपए प्रति किलो, लहसुन 70 रुपए प्रति किलो, चुकन्दर, 20 रुपए प्रति किलो, मूली 10 रुपए की 5, कटहल 30 रुपए किलो और बैंगन 20 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है। जिससे ग्राहकों को काफी मिल रही है।