UP Weather: आंधी के साथ हुई जोरदार बारिश, रविवार तक का पूर्वानुमान जारी, इन जिलों में अलर्ट जारी

|

Published: 12 Mar 2021, 04:34 PM IST

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश व तेज आंधी का अनुमान है। रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.
लखनऊ. मौसम विभाग (Weather Update) की भविष्यवाणी सत्य साबित हुई। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, कानपुर, मेरठ, जालौन समेत विभन्न जिलों में जोरदार बारिश (Heavy Rainfall) हुई। तेज आंधी (Storm) के साथ जमकर बादल बरसें, जिससे तापमान में भी कुछ गिरावट देखने को मिली। इससे बीते कुछ सप्ताह से चले आ रहे मौसम के मिजाज में बड़ा बदलाव देखने को मिला। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश व तेज आंधी का अनुमान है। रायबरेली, अमेठी, बाराबंकी में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur Weather: यूपी के इन जिलों में हल्की बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने किया एलर्ट

राजधानी लखनऊ में शुक्रवार सुबह से ही बादलों ने डेरा जमा रखा था। दोपहर में मौसम ने तेजी से करवट ली। पहले हल्की ठंडी हवाएं, फिर आंधी और उसके बाद तेज बारिश ने पूरी राजधानी को भिगो दिया। वहीं पूर्व व पश्चिम यूपी में कई स्थानों पर गर्जना के साथ बिजली चमकने व तेज हवा के झोके के साथ बारिश देखने को मिले। हवा की रफ्तार 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा रही। इससे अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट दर्ज हुई। लखनऊ का अधिकतम तापमान 32 तो न्यूनतम 20 डिग्री दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें- अचानक बिगड़ा मौसम दिन में छाया अंधेरा, अब तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि की आशंका

किसानों को राहत-
जालौन में भी बारिश ने जोरदर दस्तक दी, जिससे चिलचिलाती धूप से लोगों को राहत मिली। किसानों के चेहरे खिल उठे। किसानों की गेहूं की फसल काफी प्रभावित हुई है, लेकिन जो किसान मेंथा की फसल लगाए हुए हैं, उनको थोड़ी राहत मिली है। क्योंकि उन्हें 300 रुपये प्रति बीघा के हिसाब से ईंधन की बचत हुई है। और जिन लोगों को मेंथा में यूरिया खाद देनी थी अब उन्होंने दो-तीन पानी लगाने के बाद ही यूरिया खाद देने का फैसला किया क्योंकि उनको बारिश का पानी मिल गया है। इस बार उन्हें अलग से पानी नहीं लगाना पड़ेगा।

पूर्वानुमान जारी-
मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में तेज आंधी के साथ बारिश की संभावना है। रविवार से प्रदेश के सभी इलाकों में मौसम फिर से खुल जायेगा। आईएमडी लखनऊ केंद्र के अनुसार शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज एवं चमक के साथ बौछार पड़ने की संभावना है।