LIC Kanyadan Yojana : अब हर माता-पिता को बेटी की शादी के बोझ से मिलेगी राहत, मात्र 121 रुपए रोजाना की बचत से मिलेगा 27 लाख तक का रिटर्न

|

Published: 04 Sep 2020, 03:35 PM IST

LIC आपकी बेटी की शादी के लिए लेकर आया है खास स्कीम कन्यादान योजना

जालौन. अगर आप अपनी बेटी की शादी बड़े धूमधाम से करना चाहते हैं तो आपकी बेटी के लिए एलआईसी एक खास स्कीम कन्यादान योजना (Kanyadan Yojana) लेकर आई है। हर माता-पिता का सपना होता है कि वह अपनी बेटी की शादी बड़े धूमधाम से करे। इसलिए बेटी की शादी के लिए हर माता-पिता उसके जन्म से ही रुपए जोड़ना शुरू कर देते हैं। वह नहीं चाहते कि उनकी बेटी जब शादी के बाद ससुराल के लिए विदा हो तो उसे किसी तरह की परेशानी हो।

अगर आप भी अपने बेटी की शादी को लेकर चिंतित हैं तो आपको घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि LIC की एक खास पॉलिसी के तहत आपकी ये सारी समस्या दूर हो सकती है। इस पॉलिसी का नाम कन्यादान योजना है। इसमें आप रोजाना करीब 121 रुपए की बचत करके 27 लाख रुपए तक का रिटर्न पा सकते हैं और अपनी बेटी की शादी धूमधाम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी के पास जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी।

क्या है एलआईसी कन्यादान योजना

यूपी के जालौन निवासी एलआईसी एजेन्ट शिवकुमार ने बताया कि एलआईसी कन्यादान योजना एक आदर्श वित्तीय उपहार है जिसे आप अपनी बेटी को दे सकते हैं। यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी की शादी और शिक्षा के लिए एक फंड बनाती है। यह मूल रूप से आपकी बेटी के भविष्य के खर्चों के लिए एक फंड है। आप हिंदी में कन्यादान पॉलिसी विवरण पढ़ सकते हैं यह जानने के लिए कि योजना को कुछ शोध योजनाओं के संयोजन के रूप में कैसे डिजाइन किया गया है ताकि यह अधिकतम लाभ प्रदान करे और उद्देश्यों को पूरा करे।

इस इंश्योरेंस प्लान को 13 से 25 साल के लिए लिया जा सकता है। इसमें कोई भी व्यक्ति कम से कम 1 लाख रूपये तक का बीमा ले सकता है। साथ ही टर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। पॉलिसी लेने के लिए पिता की न्यूनतम आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए। जबकि बेटी की उम्र कम से कम एक साल होनी चाहिए। योजना का मुख्य उद्देश्य बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए पैसे जोड़ने में मदद करना है। इससे शादी में पैसो को लेकर दिक्कतें नहीं होंगी। इस पॉलिसी की अच्छी बात यह है कि इसमें इनकम टैक्स अधिनियम 1961 के सेक्शन 80C में प्रीमियम पर छूट भी मिलती है। ये छूट डेढ़ लाख रुपए तक की रकम पर मिलती है।

एलआईसी कन्यादान योजना मुख्य विशेषता

आपकी बेटी को पूरी वित्तीय स्वतंत्रता देता है। यहां तक कि यदि आपके साथ कुछ होता है, तो एलआईसी कन्यादान योजना हमेशा आपकी बेटी की रक्षा करेगी। यह पॉलिसी आपको बेटी की आजीवन वित्तीय आजादी और शादी करने के बाद भी मदद करती है। प्रीमियम को थोड़े समय के लिए भुगतान करना पड़ता है। आप 6, 10, 15 या 20 साल के लिए भुगतान करना चुन सकते हैं। एलआईसी कन्यादान योजना एक उपहार है जो आपकी बेटी के साथ जीवन भर के लिए रहेगी।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का ये है लाभ

कन्यादान पॉलिसी पूरी तरह से मिश्रण और पैसा वापस योजना है। जब बाजार गिर जाएगा तब भी पॉलिसी चलती रहेगी। इस प्रकार यह पूरी तरह कर-मुक्त है। बीमा कवर राशि के आश्वासन के साथ-साथ सुनिश्चित राशि और लायल्टी बोनस भी उपलब्ध होते है। पॉलिसी हर साल अपने पूरे जीवनकाल तक शादी करने के बाद भी भुगतान करती रहती है।