अन्य शहरों व राज्यों से ग्रामीण क्षेत्रों में आए मजदूर हैं क्वारंटाइन, जानें क्या है ग्रामीण क्षेत्रों की हालत

लॉकडाउन के दौरान जो मजदूर अन्य शहरों व राज्यों से आए हैं उनको गांव के परिषदीय स्कूलों में क्वारंटाइन सेन्टर बनाकर 15 दिन के लिए भर्ती कर दिया गया है।

<p>अन्य शहरों व राज्यों से ग्रामीण क्षेत्रों में आए मजदूर हैं क्वारंटाइन, जानें क्या है ग्रामीण क्षेत्रों की हालत</p>

जालौन. उत्तर प्रदेश के जालौन जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लॉकडाउन के दौरान जो मजदूर अन्य शहरों व राज्यों से आए हैं उनको गांव के परिषदीय स्कूलों में क्वारंटाइन सेन्टर बनाकर 15 दिन के लिए भर्ती कर दिया गया है। इसके साथ ग्राम प्रधान व राशन कोटेदार की मदद से स्कूलों में क्वारंटाइन मजदूरों को राशन की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है। इसके साथ ही जिले के कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में कुछ लोगों को उनके परिवार के लोग ही खाना भिजवा रहे हैं। क्योंकि उनके लिए राशन की कोई व्यवस्था ही नहीं हुई है।

ऐसे में सरकारी अफसरों को जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी निरीक्षण करने की जरूरत है। क्योंकि जिले में कुछ गांव ऐसे भी हैं जहां स्कूलों में बनाए गए क्वारंटाइन सेन्टर में ठहरे मजदूरों को समय पर खाने पीने की व्यवस्था है कि नहीं। गांवों मेंं जाकर जानकारी ली गई तो पता चला कि क्वारंटाइन सेन्टर बनाए गए जिन स्कूलों में मजदूर ठहरे हैं उनका कहना है कि ग्राम प्रधान और कोटेदार द्वारा शुरूआत में 3 से 4 दिन तक मदद मिली इसके बाद कोई मदद नहीं मिली। क्वारंटाइन सेन्टर में रहने के कारण वह मजदूरी पर भी नहीं जा सकते हैं। इसलिए उनके परिवार द्वारा रोजाना सुबह, दोपहर और शाम का खाना भेजा जा रहा है।

वहीं सराकर कोरोना से बचाने के लिए क्वारंटाइन सेन्टर में रह रहे मजदूरों को भरपूर राशन उपलब्ध कराने की बात कर रही है। लेकिन कुछ लोग सरकार के सपने को साकार होते नहीं देखना चाहते हैं। इसलिए मजदूर सरकार की मदद के लिए अभी भी राह तक रहे हैं। कि आखिर लॉकडाउन के दौरान सरकारी सेवाएं उन तक कब पहुंचेंगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.