बाजार में खूब हो रही नकली सोने की बिक्री, ऐसे करें असली सोने की पहचान

|

Updated: 04 Mar 2021, 09:00 PM IST

- ज्यादा मुनाफे के लिए सोना बताकर बेचा जा रहा पीतल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
जालौन. अप्रैल माह से शादी का शादियों का सीजन शुरू होने वाला है और सोने-चांदी के दाम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। जाहिर है सोने-चांदी के गहने खरीदने के लिए आप भी मन बना रहे हों। लेकिन जरा सी समझदारी दिखा कर आप नकली या मिलावट वाले सोने से बच सकते हैं। क्योंकि आज के समय में ठगी करने वाले लोग भी मिल जाते हैं। कुछ लोग कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए सोने के साथ पीतल का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें ठगी करने वाले लोग आसानी से ग्राहकों को बेबकूफ बना लेते हैं क्योंकि सोना और पीतल देखने में एक जैसा दिखता है। इसलिए कुछ लोग इस तरह की ठगी के शिकार हो जाते है। बाजार में धड़ल्ले से नकली सोने की बिक्री हो रही है। क्योंकि बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें पीतल और सोने में अन्तर ही नहीं पता है इसलिए वह सोना समझकर पीतल यानि नकली सोना खरीद लेते हैं।

आइए जानते हैं कौन से हैं वो आसान तरीके जिससे आप ठगे जाने से बच जाएंगे। जालौन निवासी ज्वैलर्स का कहना है कि आप अपने घर में एक टेस्ट के जरिए कुछ सेकेंड्स में जान जाएंगे कि सोना असली है या नकली। आप सोने को एक जगह पिन से हल्के से खुरच दें। इसके बाद उस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदे डाले। अगर सोना असली होगा तो रंग बिल्कुल भी नहीं बदलेगा और अगर सोना नकली होगा तो तुरंत हरा हो जाएगा।

ऐसे पहचानें असली सोना

सोने को बाल्टी भर पानी में डालिए अगर सोना डूब जाए तो समझिए सोना असली है और अगर सोना पानी की धारा के साथ कुछ देर तैरे तो समझिए कि सोना नकली है। सोना कितना भी हल्का हो कितनी भी कम मात्रा में हो वह पानी में हमेशा डूब जाएगा। अगर गहना छोटा हो तो इसे एक कप पानी में भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। असली सोने की पहचान के लिए एक स्ट्रांग चुंबक लें और उसे सोने के पास रखें अगर सोना उसकी तरफ जरा भी आकर्षित होता है तो मतलब है कि सोने में कुछ न कुछ मिलावट तो जरूर है। अगर सोना आकर्षित नहीं होता है तो उसका मतलब है कि सोना खरा है।

बीआईएस हॉलमार्क जरूर देखें

जब भी आप बाजार में सोना या सोने के गहने खरीदने जाएं तो पहले आप गहनों पर बीआईएस हॉलमार्क जरूर देखें। बीआईएस हॉल मार्क से पता चलता है कि सोना कितना शुद्ध है। इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि बीआईएस हॉल मार्क असली है या नहीं। बीआईएस हॉल मार्क का निशान हर गहने पर होता है और उसके साथ एक त्रिकोण निशान भी होता है। भारतीय मानक ब्यूरो के निशान के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। इस खबर को उद्देश्य किसी को भ्रमित करना नहीं है। जब भी आप बाजार से सोना खरीदे तो सोना खरीदने से पहले उसकी अच्छे से जांच परख कर लें ताकि आप ठगी का शिकार न हो।

हॉलमार्क - शुद्धता
375 - 37.5 % शुद्ध सोना
585 - 58.5 % शुद्ध सोना
750 - 75.0 % शुद्ध सोना
916 - 91.6 % शुद्ध सोना
990 - 99.0 % शुद्ध सोना
999 - 99.9 % शुद्ध सोना

ये भी पढ़ें - रिकॉर्ड स्तर से 11000 रुपए सस्ता हुआ सोना, चांदी की कीमत भी घटी, जानिए आज का भाव