कर्फ्यू, कोरोना और लॉकडाउन से तनाव है तो नोट करें ये टोल फ्री नम्बर

पंजाब सरकार ने चिकित्सा, चिन्ता एवं तनाव जैसे मुद्दों संबंधी परामर्श हेतु विशेष कोविड हेल्पलाइन नंबर जारी किया

<p>Helpline number</p>
चंडीगढ़। लॉकडाउन के दौरान चिकित्सा और तनाव से संबंधित मुद्दों को प्रभावी ढंग से हल करने के लिए पंजाब सरकार ने नागरिकों के लिए एक विशेष हेल्पलाइन 1800 180 4104 की शुरुआत की है। इसके द्वारा टेली-कॉन्फ्रेंस पर वरिष्ठ डॉक्टरों के नेटवर्क से जुडक़र कोविड-19 के साथ-साथ अन्य संबंधित चिंताओं से जुड़ी चिकित्सा सलाह प्राप्त कर सकते हैं। लॉकडाउन के बीच अनेक नागरिक गैर-आपातकालीन मामलों में डॉक्टरों तक पहुंचने में असमर्थ हैं। इसके चलते नागरिकों के बीच अशांति के कारण कई मुद्दों पैदा हो गए हैं। इन्हें हल करने के अलावा डॉक्टरों से मिलने वाली पेशेवर चिकित्सा सलाह भी लोगों को अपने स्वयं के लक्षणों को समझने और उसके अनुसार व्यवहार करने में मदद करेगी।
कोवा ऐप से जोड़ा
इस हेल्पलाइन को शासन सुधार एवं लोक शिकायत विभाग द्वारा तैयार किया गया है और इसे राज्य कोविड-19 नियंत्रण कक्ष, पंजाब सरकार (एससीसीआर) और इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए), पंजाब राज्य शाखा के साथ कार्यान्वित किया जा रहा है। इस सुविधा को एंड्रोयड प्लेस्टोर और आईओएस एऐपस्टोर पर उपलब्ध कोवा पंजाब मोबाइल एप्लिकेशन पर भी उपलब्ध करवाया गया है।
मिलेगी उचित सलाह

स्टेट कोविड कंट्रोल रूम टीम के सदस्य रवि भगत ने कहा कि चिकित्सक विशेषज्ञों के एक पैनल को इस मंच और इसके प्रोटोकॉल एवं कार्यप्रणाली संबंधी उपयुक्त प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि वे लॉकडाउन के मद्देनजर लोगों को चिंता से जुड़े मुद्दों पर उपयुक्त सलाह दे सकें। रवि भगत ने कहा कि इस मंच के माध्यम से वंचित वर्गों के लोगों के लिए व्यापक तकनीकी पहुंच के द्वारा आपातकालीन चिकित्सा वाले मामलों की पहचान करके उन्हें प्राथमिकता देने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उन्होंने हमारे स्वास्थ्य तंत्र पर अधिक दबाव नहीं डालने की आवश्यकता पर भी ज़ोर दिया। इस मंच द्वारा प्रदान की जाने वाली सलाह आइसोलेशन, होम क्वारंटाइन और उन लोगों के लिए मामलों की पहचान करने में मदद करेगी जिन्हें चिकित्सा की आवश्यकता है। उन्होंने आगे कहा कि इसके द्वारा सामने आने वाले मामलों संबंधी आगे की ट्रैकिंग और कार्रवाई के लिए सरकार को सूचित किया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.