‘उन्नत पशुपालन को बनाएं आर्थिक विकास का मूलाधार’

-तुलसी गोशाला में हुआ ऑनलाइन किसान सम्मेलन-जिले के पशुपालकों व किसानों ने लिया हिस्साए

<p>&#8216;उन्नत पशुपालन को बनाएं आर्थिक विकास का मूलाधार&#8217;</p>
जैसलमेर. राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी के 150 वें जयन्ती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित अगस्त क्रान्ति सप्ताह के अन्तर्गत शुक्रवार को जैसलमेर शहर के समीप मूलसागर स्थित तुलसी गोशाला में ऑनलाइन किसान सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें लेपटॉप एवं मोबाईल तथा सोशल मीडिया के जरिये जिले के विभिन्न क्षेत्रों से किसानों ने ऑनलाईन हिस्सा लिया तथा सम्मेलन की गतिविधियों से जुड़े। इस अवसर पर महात्मा गांधी जीवन दर्शन के समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर एवं सह संयोजक रूपचन्द सोनी, तुलसी गौशाला के मानव व्यास, संयुक्त निदेशक पशुपालन, डॉ. विनोद कालरा, कृषि उप निदेशक डॉ. राधेश्याम नारवाल एवं अन्य विभागीय अधिकारी, किसान प्रतिनिधि आत्माराम मेघवाल, दिलीपसिंह बरमसर, वीरेन्द्र, समाजसेवी मेघराज परिहार तथा गोपालकों, पशुपालकों एवं किसानों ने हिस्सा लिया। जिले के विभिन्न हिस्सों से भी पशु चिकित्सकों के निर्देशन में किसानों, गोशालाओं के प्रतिनिधियों ने ऑनलाइन जुड़कर हिस्सा लिया। इनमें पोकरण से डॉ. सुरेन्द्र तंवर, फलसूण्ड से डॉ. ईश्वर, भणियाणा से डॉण् हंसराजए फतेहगढ़ से पशुपालन विभागीय स्टाफ ने ऑनलाईन भागीदारी निभायी।
सम्मेलन का शुभारंभ अतिथियों ने महात्मा गांधी की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर किया। महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने अगस्त क्रान्ति सप्ताह के उद्देश्यों पर जानकारी दी। सह संयोजक रूपचन्द सोनी ने इस आयोजन के लिए राज्य सरकार की सराहना की।
आर्थिक विकास में गो वंश के योगदान
तुलसी गोशाला के अध्यक्ष मानव व्यास ने गोपालन एवं गौ महिमा तथा आर्थिक विकास में गोवंश के योगदानए गौवंश विस्तार में किसानों की भूमिका आदि पर जानकारी दी और किसानों से गोपालन को बढ़ावा देने का आह्वान किया।
संयुक्त निदेशक पशुपालनद्ध डॉ. विनोद कालरा ने गौशाला में ऑन लाईन किसान सम्मेलन आयोजन की पृष्ठभूमि पर प्रकाश डालते हुए गोपालन सहित पशुपालन एवं पशु सेवाओं से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी और इनका लाभ उठाने का आह्वान किया। डॉ. कालरा ने पशुपालकों व किसानों के प्रश्नों और जिज्ञासाओं का समाधान भी किया और पशुपालन के जरिये आर्थिक विकास के लिए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। किसानों एवं पशुपालकों की समस्याओं का समाधान भी किया गया।
कृषि उप निदेशक डॉ. राधेश्याम नारवाल ने कृषि विकास योजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी दी और खेती.बाड़ी से खुशहाली लाने के प्रयासों में जुटने का आह्वान किया।
गोबर काष्ठ निर्माण का व्यावहारिक प्रदर्शन
तुलसी गोशाला के अध्यक्ष मानव व्यास ने गौशाला में मशीन के माध्यम से गोबर से काष्ठनुमा ईंधन के निर्माण की तकनीक का व्यावहारिक प्रदर्शन कर गोबर के बहुमूल्य उपयोग के बारे में सभी को जानकारी दी। महात्मा गांघी जीवन दर्शन समिति के संयोजक उम्मेदसिंह तंवर ने इसकी सराहना की। गोशाला परिसर में पौधारोपण भी किया गया।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.