जैसलमेर

ई-कॉमर्स कंपनियों की दिवाली शुरू, दुकानदार इंतजार में

-जैसलमेर में ऑनलाइन शॉपिंग परवान पर-बाजार में ग्राहकों की आहट से व्यापारियों में जगने लगी आस

जैसलमेरOct 26, 2020 / 12:16 pm

Deepak Vyas

ई-कॉमर्स कंपनियों की दिवाली शुरू, दुकानदार इंतजार में


जैसलमेर. खरीदारी के लिहाज से सबसे अहम मौका पंचदिनी दिवाली पर्व अब महज बीस दिन की दूरी पर है। इन दिनों ई-कॉमर्स कंपनियों पर चल रही त्योहारी सीजन की सेल से जैसलमेर में रोजाना लाखों रुपए का सामान लोगों के घरों तक पहुंच रहा है, वहीं स्थानीय दुकानदारों ने अच्छे दिनों की उम्मीद में सामान से अपने प्रतिष्ठान को भर रखा है। बाजार में गत दिनों के दौरान चहल.पहल भी बढ़ी है। हालांकि वहां ग्राहकी के तेजी पकडऩे में अभी समय लगेगा। हकीकत यह भी है कि ऑनलाइन शॉपिंग का चलन इस बार कोरोना के चलते परवान चढ़ गया है। जैसलमेर में विभिन्न ई-कॉमर्स कंपनियों की ओर से रोजाना करीब दो से ढाई हजार पैकेट घर-घर पहुंचाए जा रहे हैं। एक अनुमान के अनुसार विगत दिनों अहम कंपनियों की त्योहारी सेल के दौरान जैसलमेर में रोजाना 50 लाख रुपए से ज्यादा का सामान ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफार्म से बेचा जा चुका है। लोग साबुन की टिकिया से लेकर रेफ्रिजरेटर तक स्मार्टफोन के जरिए ऑनलाइन ऑर्डर कर रहे हैं। भारत में ई-कॉमर्स क्षेत्र की सभी दिग्गज कंपनियों अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मंत्रा, स्नेपडील आदि को किया गया ऑर्डर देश के सीमांत शहर जैसलमेर में पहुंच रहा है। नवरात्र पक्ष के शुरू होते ही कंपनियों ने ऑनलाइन त्योहारी सेल की शुरुआत कर दी। इसका पहला चरण बहुत अच्छा निकला है। सामान लेने के बाद भुगतान करनेए किश्तों पर भुगतान की सुविधा तथा मनचाहा सामान नहीं मिलने पर उसे वापिस करने की आसान प्रक्रिया से भी ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन बढ़ा है।
हकीकत यह भी
जैसलमेर में सेना, वायुसेना, सीमा सुरक्षा बल आदि परिसरों से कार्मिकों के बाहर जाने पर आमतौर पर रोक के कारण उनके परिवार ई-कॉमर्स कंपनियों से ही अपनी जरूरत का सामान मंगवा रहे हैं। जानकारी के अनुसार ये परिवार अन्य उपभोक्ता सामानों के साथ किराना तक ऑनलाइन मंगवा रहे हैं। ऐसे ही आमजन विशेषकर युवावर्ग घर बैठे-बैठे शॉपिंग करने को तरजीह दे रहा है। वैसे तो सभी तरह का सामान ऑनलाइन मंगवाया जाता है लेकिन इनमें स्मार्ट फोन, रेडिमेड कपड़े, जूते-चप्पल, इलेक्ट्रॉनिक सामान, गिफ्ट आर्टिकल्स, स्वास्थ्य जांच से जुड़े उपकरण आदि मुख्य तौर पर खरीदे जा रहे हैं।
इधर, शहरी व्यापारियों को भी उम्मीद
स्थानीय व्यापारियों सुरेश कुमार, दिनेश, जुगताराम आदि का कहना है कि दीपावली की सीजन की शुरूआत हो चुकी है। स्थानीय लोगों का विश्वास आज भी किसी भी वस्तु को देख परखकर खरीदने में ही है। ऐसे में बाजार में ग्राहकी आगामी दिनों में जोर पकड़ेगी। ऑन लाइन मार्केटिंग के बावजूद स्वर्णनगरी के बाजार में अच्छी ग्राहकी होने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में उन्होंने सीजन के अनुसार सामान भी मंगवा लिया है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.