21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति के चुनावों की घोषणा

राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव का बिगुल बज गया है। मतदान चार चरणों में होगा।

जयपुर। राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव का बिगुल बज गया है। मतदान चार चरणों में होगा। पहले चरण का चुनाव 23 नवंबर, दूसरे चरण का 27 नवंबर, तीसरे चरण का 1 दिसंबर और चौथे चरण का चुनाव 5 दिसंबर को सुबह साढ़े सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक होगा। मतगणना 8 दिसंबर को सुबह 9 बजे से शुरू होगी।

जिला प्रमुख और प्रधान का चुनाव 10 दिसंबर को होगा। वहीं उप जिला प्रमुख और उप प्रधान का चुनाव 11 दिसंबर को होगा। चुनाव की अधिसूचना 4 नवंबर को जारी की जाएगी। चारों चरणों के लिए 4 से 9 नवंबर तक नामांकन भरे जाएंगे। नामांकन पत्रों की जांच 10 नवंबर को होगी और नाम वापसी 11 नवंबर दोपहर 3 बजे तक हो सकेगी।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में चुनाव आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है, जो चुनाव की समाप्ति तक लागू रहेगी। मतदान ईवीएम से होगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार जिला परिषद सदस्य के लिए ड़ेढ लाख रुपए, पंचायत समिति सदस्य के लिए 75 हजार रुपए और सरपंच के लिए 50 हजार रुपए अधिकतम खर्च सीमा तय की गई है।

इन जिलों में होंगे चुनाव:

चुनाव कोरोना गाइड लाइन की पालना के साथ होगा। अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर में चुनाव होगा।

इन जिलों में नहीं होंगे:

अलवर, भरतपुर, बारां, दौसा, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, श्रीगंगानगर, सवाईमाधोपुर, और सिरोही। इन जिलों में नवगठित नगर पालिकाओं के वजह से क्षेत्र प्रभावित होने से एवं हाईकोर्ट में रिट विचाराधीन होने के कारण अभी नहीं होंगे चुनाव।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.