Weather Update: राजस्थान में मानसून की मेहर, 5 जिलों में भारी बारिश का 'यलो अलर्ट'

|

Published: 21 Sep 2021, 01:36 PM IST

Weather Update Rajasthan : भाद्रपद मास के अंतिम दिनों के बाद आश्विन मास में मानसून पूरी तरह से प्रदेश में सक्रिय है।

जयपुर। Weather Update: भाद्रपद मास के अंतिम दिनों के बाद आश्विन मास में मानसून पूरी तरह से प्रदेश में सक्रिय है। बीते दो दिनों में राज्य के करीब एक दर्जन जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है, तो वहीं आने वाले तीन से चार दिनों तक बारिश का दौर इसी तरह चलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में सक्रिय तंत्र का असर प्रदेश के दक्षिणी जिलों में ज्यादा देखने को मिलेगा, जहां कुछ इलाकों में heavy rain हो सकती है। शेखावाटी सहित पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने के आसार हैं। राजधानी जयपुर में मंगलवार सुबह बादल छाए रहे। आज सुबह 9 बजे जयपुर का तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रेकॉर्ड किया गया।

यहां के लिए चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, जालोर, पाली और नागौर जिलों में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट है।

बुधवार को पूर्वी राजस्थान सिरोही, झालावाड़, चित्तौडग़ढ़़, उदयपुर, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, बांसवाड़ा में मेघगर्जन, बिजली चमकने के साथ भारी बरसात का यलो अलर्ट। पश्चिमी राजस्थान में जालोर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, बीकानेर, नागौर जिलों में कहीं कहीं पर मेघगर्जन और बिजली चमकने की संभावना है।

अब तक आया 7.7 टीएमसी पानी
बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया में लगातार हो रही बारिश से बांध में पानी की आवक जारी है। सोमवार को बांध जलस्तर 311.05 आरएल मीटर दर्ज किया गया। बांध में बीते 24 घंटों के दौरान 10 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई। मानसून सीजन में अब तक बांध में कुल 7.7 टीएमसी पानी की आवक हो चुकी है।