जनता कर्फ्यू में खुले बाजार का वीडियो वायरल निकला पुराना

रामगंज के घोड़ा निकास रोड में बाजार बताया गया खुला, वायरल वीडियो में दुकानों पर लोगो की कतारें दिखाई गई

जयपुर। जनता कर्फ्यू और लॉक डाउन के बीच रामगंज के घोड़ा निकास रोड के एक वीडियो ने रविवार को पुलिस की मशक्कत कराई। इस वीडियो में लॉक डाउन के बावजूद बाजार में भीड़भाड़ के साथ सभी दुकानों को खुला हुआ बताया गया। वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस की प्रारंभिक जांच में वीडियो पुराना मिला है, जिसे एडिट किया गया है।
इस वीडियो में एक शख्स वाहन में बैठकर कमेंट्री भी कर रहा है। शख्स कह रहा है कि बाजार में कोरोना वायरस का कोई असर नहीं है। पूरा बाजार खुला है। धारा 144 के बावजूद दुकानों पर खरीदारों की कतारें भी नजर आ रही है। सरकार को यहां मास्क बांटने चाहिए। यह वीडियो तेजी से सोश्यल मीडिया पर वायरल हुआ और लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया कि आखिर जनता कफ्र्यू के बावजूद बाजार खुला क्यों है। क्या यहां लॉक डाउन लागू नहीं है। वीडियो के संबंध में जानकारी मिलने के बाद पुलिस मामले की जांच में जुटी। पुलिस का एक दल बाजार में गया तो बाजार पूरा बंद था। केवल मेडिकल की दुकानें खुली थी। प्रारंभिक जांच में सामने आया कि यह वीडियो पुराना है, जिसे एडिट किया गया है। पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है, ताकि इस तरह के पुराने वीडियो को वायरल करने वाले शख्स के खिलाफ कार्रवाई की जा सके।
पत्रिका की पड़ताल में भी पुराना निकला वीडियो

सोश्यल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद पत्रिका ने भी वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि मौके पर दुकानें बंद थी और पुराना बाजार खाली पड़ा था। पत्रिका ने सोशल प्लेटफार्म, टीवी और अखबारों के माध्यम से अपील की है कि इस तरह के फेक और पुराने वीडियो पर भरोसा ना करें और अफवाहों से दूर रहें।

वीडियो फेक नहीं बल्कि पुराना है। इसे एडिट करके बनाया गया है, जो कानूनी रूप से गलत है। इस वीडियों की जांच की जा रही है, जिसने भी वीडियो बनाया है, उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
बी.एल. मीना, थानाधिकारी, रामगंज
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.