Latest News in Hindi

टिड्डी का टोकरा लेकर विधानसभा पहुंचा विधायक

|

Jan, 24 2020 03:34:09 (IST)

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामेश्वर डूडी को हराकर नोखा से जीते भाजपा विधायक बिहारी लाल विश्नोई टिड्डी का टोकरा लेकर विधानसभा पहुंचे। सिर पर टोकरे को रखकर टिड्डी टेरर से परेशान किसानों की बात विश्नोई ने सबके सामने रखी।

विधानसभा सत्र के पहले दिन हंगामा बरपा। शॉर्ट नोटिस पर विधानसभा सत्र बुलाने को लेकर विपक्ष ने राज्यपाल के अभिभाषण पर हंगामा किया और वॉक आउट कर गए। उधर टिड्डी हमले से परेशान बीकानेर संभाग के विधायकों ने अनूठे तरीके से अपना विरोध दर्ज कराया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामेश्वर डूडी को हराकर नोखा से जीते भाजपा विधायक बिहारी लाल विश्नोई टिड्डी का टोकरा लेकर विधानसभा पहुंचे। सिर पर टोकरे को रखकर टिड्डी टेरर से परेशान किसानों की बात विश्नोई ने सबके सामने रखी।

विश्नोई ने कहा कि पाकिस्तान से टिड्डी अटैक किसानों पर हुआ है, जिससे 12 जिलों की सात लाख हैक्टेयर की फसल खराब हो गई है। इससे किसानों को 90 अरब का नुकसान हुआ है। एनडीआरएफ में केंद्र सरकार ने 600 करोड़ रुपए दिया है वो पूरा पैसा मुआवजे के रूप में किसानों को दिया जाना चाहिए।

मात्र 13 हजार रुपए हैक्टेयर का मुआवजा

विश्नोई ने कहा कि किसानों को महज 13 से 13 हजार 500 रुपए प्रति हैक्टेयर का मुआवजा दिया जा रहा है जो बहुत कम है। यह मुआवजा भी केवल 2 हैक्टेयर तक के किसानों को दिया जा रहा है। केवल 47 करोड़ रुपए का मुआवजा तय किया गया है, जबकि 80 हजार रुपए हैक्टेयर से ज्यादा की लागत किसान की आ रही है, इस हिसाब से किसानों को 90 अरब का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार सीएए के विरोध की बजाय टिड्डी की चिंता करे, यह भी पाकिस्तान से आई है।

प्राकृतिक आपदा घोषित करे सरकार

अनूपगढ़ विधायक संतोष बावरी ने कहा कि सरकार टिड्डी से हुए हमले को प्राकृतिक आपदा घोषित करे और किसानों को मुआवजा देकर राहत प्रदान करे। किसान बहुत परेशान हैं। फसलें पूरी तरह चौपट हो चुकी हैं। बावरी बैनर पहनकर आई, जिस पर टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों को आपदाग्रस्त घोषित करने की मांग रखी गई थी।

Related Stories