जयपुर

Tiddi Attack : जैसलमेर बना टिड्डियों का प्रवेश द्वार

Tiddi Attack : राजस्थान का सीमावर्ती जैसलमेर जिला पाकिस्तान से भारत में घुस रही टिड्डियों का प्रवेश द्वार बनता जा रहा हैं। सोमवार को लगातार चैथे दिन पाकिस्तान से कई किलोमीटर संबे टिड्डियों के झुंड ने जैसलमेर के मोहनगढ़ नाचना क्षेत्र से लगती भारतीय सीमा में प्रवेश किया।

जयपुरMay 25, 2020 / 07:40 pm

hanuman galwa

Tiddi Attack : जैसलमेर बना टिड्डियों का प्रवेश द्वार

जैसलमेर बना टिड्डियों का प्रवेश द्वार
पंजाब, मध्यप्रदेश तथा उत्तरप्रदेश को भी खतरा
जयपुर। राजस्थान का सीमावर्ती जैसलमेर जिला पाकिस्तान से भारत में घुस रही टिड्डियों का प्रवेश द्वार बनता जा रहा हैं। सोमवार को लगातार चैथे दिन पाकिस्तान से कई किलोमीटर संबे टिड्डियों के झुंड ने जैसलमेर के मोहनगढ़ नाचना क्षेत्र से लगती भारतीय सीमा में प्रवेश किया। टिड्डियों का भारतीय क्षेत्र में यह बहुत बड़ा हमला सचमुच अर्लाङ्क्षमग बनता जा रहा हैं।
सीमा पार से आ रही इन टिड्डियों के झुंड के जैसलमेर होते हुए आगे अन्य कई जिलो में पहुंचने की जानकारी मिल रही हैं। देश के पंजाब, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश आदि राज्यों में भी पहुंचने की जानकारी मिल रही हैं, जो कि सचमुच बहुत बड़ा नुकसान का कारण अन सकता हैं। सीमा पार से घुस रही इन टिड्डियो के बारे में सीमा सुरक्षा बल की ओर से सूचना देने के बावजूद भी टिड्डी नियंत्रण विभाग टिड्डियों की रोकथाम में नाकाम रहा है। पाकिस्तान की सीमा से सटे सीमावर्ती बाड़मेर जैसलमेर जिले में कृषि विभाग के अधिकतक पद खाली हैं, जिनके कारण टिड्डियों के नियंत्रण करने व सूचनाओं के आदान प्रदान में भी खासी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा हैं। सीमा सुरक्षा बल राजस्थान फ्रंट्रीयर के डीआईजी एम.एस.राठौड़ ने बताया कि सीमा पार से टिड्डियों की लगातार आवक भारतीय सीमा में हो रही हैं।

Home / Jaipur / Tiddi Attack : जैसलमेर बना टिड्डियों का प्रवेश द्वार

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.