इस बार जल्द होंगे सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन

अभी तय नहीं हुई समर ब्रेक और नए सेशन की गाइडलाइनदिल्ली व हरियाणा की तर्ज पर स्कूलों में समर वेकेशन घोषित करने की मांगशिक्षामंत्री ने दिए समर वेकेशन के आदेश जल्द जारी करने के निर्देश

<p>इस बार जल्द होंगे सरकारी स्कूलों में समर वेकेशन</p>


जयपुर, 21 अप्रेल
राज्य में कोविड 19 की दूसरी लहर को देखते हुए राज्य सरकार (State govt.)और शिक्षा विभाग (Education department) ने सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी (Secondry and senior secondry ) के स्टूडेंट्स को छोडकऱ शेष सभी क्लासेज के स्टूडेंट्स को प्रमोट कर दिया है। हर साल शिक्षा सत्र में स्कूली क्लास के एग्जाम्स के बाद समर वेकेशन होता है लेकिन इस बार नए सेशन की शुरुआत और समर वेकेशन को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में स्पष्ट दिशा.निर्देश जारी नहीं किए हैं। ऐसे में रेसटा सहित विभिन्न शिक्षक संगठन दिल्ली व हरियाणा की तर्ज पर समर वेकेशन घोषित करने की मांग कर रहे हैं। वहीं शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा है कि इस बार समर वेकेशन जल्द होंगे,विभाग जल्द ही इसके आदेश जारी करेगा।
फिलहाल 3 मई तक बंद हैं स्कूल
गौरतलब है कि कोविड के कारण फिलहाल सभी स्कूलों को 3 मई तक बंद किया गया है लेकिन टीचर्स को मुख्यालय छोडऩे की अनुमति नहीं मिली, जिसके कारण अपने गृह जिले से अन्य जगह पदस्थापित शिक्षकों को वहीं रहना पड़ रहा है। उधर, दिल्ली सरकार ने स्कूलों में 20 अप्रैल से 9 जून व हरियाणा की सरकारी स्कूलों में 22 अप्रैल से 31 मई तक ग्रीष्मावकाश घोषित कर दिया है। इसको लेकर शिक्षक संघ रेसटा और राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से राज्य की वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए निर्धारित तिथियों से पहले समर वेकेशन घोषित करने की मांग की है।
45 दिन का होता है वेकेशन
गौरतलब है कि राज्य के स्कूलों में बोर्ड एग्जाम और होम एग्जाम के बाद मई जून में करीब 45 दिन के समर वेकेशन किए जाते हैं। समर वेकेशन 16 मई से शुरू होते हैं जो कि जून के अंतिम सप्ताह तक चलते हैं।
इनका कहना है
राज्य में कोविड के बढ़ते हुए में प्रकोप को देखते हुए व दिल्ली सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार को भी राज्य के स्कूलों में समर वेकेशन की घोषणा कर देनी चाहिए व आवश्यकता अनुसार शिक्षकों को छोडकऱ शेष को ग्रीष्मकालीन अवकाश दिया जाएं जिससे लंबे समय से दूसरे जिलों में नौकरी कर रहे शिक्षकों को अपने घर जाने का अवसर मिलेगा।
मोहरसिंह सलावद, प्रदेशाध्यक्ष, शिक्षक संघ रेसटा राजस्थान।
कोविड को देखते हुए जो हालात चल रहे हैं उसे देखकर साफ है कि मई से नया सेशन शुरू नहीं हो पाएगा, ऐसे में बेहतर है कि विभाग टीचर्स के लिए भी समर वेकेशन घोषित कर दें।
शशि भूषण शर्मा, प्रदेशाध्यक्ष, राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ
इस बार सरकारी स्कूलों में समर ब्रेक जल्दी होंगे। विभागीय अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए गए हैं कि वह इस संबंध में निर्देश जारी करे।
गोविंद सिंह डोटासरा, शिक्षामंत्री
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.