जयपुर

पिछले 9 महीने में सरकारी कंपनियों के शेयरों का जोरदार रिटर्न

पिछले 9 महीनों में जिन लोगों ने साइक्लिकल शेयरों में निवेश ( invest ) किया होगा, उनको जबर्दस्त मुनाफा हुआ है। इसका उदाहरण इससे मिलता है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड ( ICICI Prudential Mutual Fund ) की 4 स्कीम्स ने 9 महीनों में 82 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। चौंकाने वाली बात यह है कि यह रिटर्न सरकारी कंपनियों के शेयरों से मिला है।

जयपुरFeb 20, 2021 / 08:22 am

Narendra Singh Solanki

पिछले 9 महीने में सरकारी कंपनियों के शेयरों का जोरदार रिटर्न

मुंबई। पिछले 9 महीनों में जिन लोगों ने साइक्लिकल शेयरों में निवेश किया होगा, उनको जबर्दस्त मुनाफा हुआ है। इसका उदाहरण इससे मिलता है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड की 4 स्कीम्स ने 9 महीनों में 82 प्रतिशत तक का रिटर्न दिया है। चौंकाने वाली बात यह है कि यह रिटर्न सरकारी कंपनियों के शेयरों से मिला है।
साइक्लिकल का मतलब उन शेयरों से है, जो किसी थीम पर चलते हैं। या किसी मौसम के आधार पर चलते हैं। आंकड़े बताते हैं कि पिछले 9 महीनों में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल इंफ्रा फंड ने 82.9 प्रतिशत का रिटर्न दिया है, जबकि इसके इंडिया अपोच्र्युनिटीज फंड ने 73.5 प्रतिशत, मल्टी असेट फंड ने 48.8 प्रतिशत और इक्विटी एंड डेट फंड ने 55.6 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।
अक्टूबर में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड साइक्लिकल स्टॉक पर ज्यादा फोकस किया। इस महीने जब बजट आया तो फंड हाउस के मुख्य निवेश अधिकारी एस. नरेन ने कहा कि अगले कुछ सालों में साइक्लिकल स्टॉक बेहतर प्रदर्शन करेंगे। घरेलू मोर्चे पर कंज्यूमर ड्यूरेबल, बैंकिंग, ऑटो, कैपिटल गुड्स और इंफ्रा सेक्टर्स को बजट से ज्यादा फायदा होगा। ग्लोबल साइक्लिकल जैसे मेटल्स और माइनिंग यहां तक कि ऑयल सेक्टर भी आकर्षक दिख रहा है। पिछले 15 दिनों में साइक्लिकल सेक्टर काफी तेजी से बढ़े हैं। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ने जिन शेयरों में अपना एक्सपोजर बढ़ाया है, उसमें एनटीपीसी, ओएनजीसी और गेल हैं। इन सभी ने निवेशकों को जमकर फायदा दिया है। पिछले एक महीने में इन तीनों शेयरों ने 20 प्रतिशत से ज्यादा का रिटर्न दिया है। सेक्टर की बात करें तो पावर, टेलीकॉम, मेटल और माइनिंग में इस फंड हाउस ने दांव लगाया है।
आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल म्यूचुअल फंड के अलावा एचडीएफसी और फ्रैंकलिन जैसे फंड हाउसों ने भी इन शेयरों में दांव लगाया है। आईसीआईसीआई प्रू इंडिया अपोच्र्युनिटीज फंड का एक्सपोजर ओएनजीसी में 5 से 6 प्रतिशत है, जबकि बाकी की 3 स्कीम्स का ओएनजीसी में एक्सपोजर 7 से 9.2 प्रतिशत है। आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल का असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर है। यह एक ऐसा फंड है, जिसका पिछले एक साल में किसी बुरे डेट पेपर में एक्सपोजर नहीं है। एक हफ्ते के रिटर्न की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के दो फंड का रिटर्न ओएनजीसी में 3.38 प्रतिशत रहा है। एसबीआई मैग्नम कामा फंड का रिटर्न 2.82 प्रतिशत, डीएसपी नेचुरल का 2.73 प्रतिशत रहा है। इसी तरह गेल में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के फंडों का रिटर्न उतना ही रहा है, जबकि फ्रैंकलिन इंडिया ब्लूचिप का रिटर्न 1.88 प्रतिशत रहा है। एनटीपीसी की बात करें तो इसमें भी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल के दोनों फंडों का वही रिटर्न रहा है। एचडीएफसी हाउसिंग फंड का रिटर्न 2.58 प्रतिशत रहा है। इनवेस्को इंफ्रा फंड का रिटर्न 0.42 प्रतिशत रहा है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.