परीक्षाओं पर कोविड का साया

|

Published: 15 Apr 2021, 10:04 PM IST

परीक्षाओं पर कोविड का साया
राजस्थान विवि, पीटीईटी, यूजीसी नेट, सहित कई परीक्षाओं के आयोजन पर संशय
असमंजस में स्टूडेंट्स


जयपुर, 15 अप्रेल
कोविड के खतरे को देखते हुए सीबीएसई और राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपनी परीक्षाएं स्थगित और रद्द कर दी है लेकिन इसी माह शुरू होने वाली राजस्थान विवि की यूजी और पीजी परीक्षाओं के साथ ही विभिन्न कॉम्पटेटिव एग्जाम्स को लेकर असमंजस की स्थिति हैं। कुछ परीक्षाएं इसी माह तो कुछ अगले माह होने वाली हैं। यदि कोविड के केस कम नहीं हुए तो इन परीक्षाओं की तारीख भी आगे बढ़ सकती है।

राजस्थान विवि यूजी और पीजी की परीक्षाएं 29 से
राजस्थान विश्वविद्यालय की यूजी और पीजी की परीक्षा का टाइमटेबल घोषित किया जा चुका है। 29 अप्रैल से स्वयंपाठी परीक्षार्थियों की परीक्षा की शुरुआत होनी है तो 10 मई से नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इन परीक्षाओं में तकरीबन 4 लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। इन परीक्षाओं को स्थगित किए जाने की मांग एनएसयूआई ने कर दी है। एनएसयूआई का कहना है कि कोविड को देखते हुए विवि प्रशासन को परीक्षा स्थगित करनी चाहिए और विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करना चाहिए। जिससे विद्यार्थी बिना किसी डर अपनी आगे की पढ़ाई कर सकें।
सीए बनने के लिए परीक्षा इसी माह
चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए आईपीसी की परीक्षाएं भी इसी माह 22, 24, 27 और 29 अप्रेल को होने वाले हैं। वहीं आईपीसी के दूसरे ग्रुप की परीक्षा 31 मई और एक जून को होनी हैं। अब इन परीक्षाओं के आयोजन पर भी सवाल खड़े हो गए हैं। सीए फाइनल के न्यू और ओल्ड कोर्स के एग्जाम्स भी मई और जून में प्रस्तावित है।
यूजीसी नेट परीक्षा
राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की ओर से आयोजित की जाने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2 मई से 17 मई के बीच ऑनलाइन मोड में आयोजित की जानी है। यूजीसी नेट विश्वविद्यालयों, कॉलेजों में सहायक प्रोफेसरों के पदों पर भर्ती के लिए पात्रता परीक्षा परीक्षा है। इसमें जूनियर रिसर्च फेलोशिप देने के लिए भी कुछ प्रतिशत उम्मीदवारों को इस श्रेणी में रखा जाता है।
पीटीईटी के बिना नहीं हो सकेगा प्रवेश
वहीं प्रदेश के बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए पीटीईटी परीक्षा का आयोजन किया जाता है।यह परीक्षा 16 मई को होनी प्रस्तावित है। जिस तेजी से कोविड के केस बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए इस परीक्षा के आयोजन पर भी प्रश्नचिह्न लग गया है।
जेईई परीक्षा पर भी संकट
अन्य परीक्षाओं की तरह देश की आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन के लिए जेईई मेन्स के आयोजन को लेकर भी स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति में हैं। 27 से 30 मई तक देश विदेश के 334 शहरों में इस परीक्षा का आयोजन होना है। इन परीक्षाओं के अलावा आईसीआर और जेट परीक्षा का आयोजन भी अगले माह होना है। कोविड को देखते हुए इन परीक्षाओं को स्थगित करना पड़ सकता है।

...............

हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा स्थगित

कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हरदेव जोशी पत्रकारिता विश्वविद्यालय ने प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। परीक्षा 16 अप्रेल से 29 अप्रेल तक आयोजित की जानी थी लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षाएं स्थगित करने का निर्णय लिया है। विवि के कुलसचिव डॉ. अशोक शर्मा ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं कि कोविड के बढ़ते प्रसार को देखते हुए प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित की जाती हैं।

..........

राजस्थान आईएलडी कौशल विश्वविद्यालय की परीक्षाएं स्थगित
राजस्थान आईएलडी कौशल विश्वविद्यालय ने भी कोविड को देखते हुए परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। राजस्थान आईएलडी कौशल विश्वविद्यालय के कुलपति ओम थानवी की अध्यक्षता में आयोजित की गई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया। विवि की परीक्षाएं शुक्रवार से शुरू होनी थीं।