गणतंत्र दिवस 2021: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर हाई अलर्ट

सीआईएसएफ के जवान कर रहे चप्पे-चप्पे की पड़ताल, डॉग स्क्वॉयड भी तैनात

<p>गणतंत्र दिवस 2021: जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर हाई अलर्ट</p>
जयपुर. गणतंत्र दिवस के मद्देनजर आतंकी हमले की आशंकाओं के बीच एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जयपुर सहित देश के सभी एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट जारी किया है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 31 जनवरी तक सघन सुरक्षा जांच की जाएगी। इस बारे में एयरपोर्ट प्रशासन ने विशेष एडवाइजरी भी जारी की है। सीआईएसएफ के अफसरों ने यात्रियों से कहा है कि जांच के लिए सुरक्षा कर्मचारियों का सहयोग करें। मुख्य गेट पर वाहन, व्यक्ति व यात्री के सामान की जांच के लिए सीआईएसएफ की विशेष टुकड़ी और डॉग स्क्वॉड तैनात किए हैं। उधर, रेलवे बोर्ड ने भी सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया है।
खाड़ी देशों से आने वालों पर कड़ी नजर

सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक एयरपोर्ट के आसपास के होटल, गेस्ट हाउस आदि की पड़ताल की जा रही है। दोपहर को कई उड़ानों में ज्यादा आवाजाही होने से यात्रियों को समयबद्ध तरीके से बीच-बीच में रोक-रोककर निकाला जा रहा है। साथ ही खाड़ी देशों से वंदे भारत मिशन के तहत आने वाले यात्रियों की भी विशेष तरीके से जांच कर पूरा रेकॉर्ड मेंटेन किया जा रहा है। इनमें मस्कट, दुबई, दोहा, शारजहां, कुवैत, कजाकिस्तान सहित अन्य जगहों से रोजाना तीन से चार उड़ानों की आवाजाही जयपुर एयरपोर्ट पर हो रही है।
लावारिस वस्तु को न छुएं
स्टेशन परिसर एवं प्लेटफार्म पर आने वाले यात्रियों के सामान की सघनता से जांच की जा रही है। डॉग स्क्वॉयड एवं मैटल डिटेक्टर के साथ चैकिंग की जा रही है। इस दौरान पुलिस ने यात्रियों को लावारिस वस्तुओं के न छूने की सलाह दी। यही नहीं कोई लावारिस वस्तु दिखाई देने पर तत्काल पुलिस को सूचित करने के लिए रेलवे पुलिस के हेल्पलाइन नंबर 182 पर सूचना देने के लिए भी कहा गया।
वीवीआईपी मूवमेंट में न हो कोई चूक

सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि एयरपोर्ट पर वीवीआईपी मूवमेंट सबसे अधिक होता है, बड़े पर्व पर कोई दिक्कत न हो, इसके लिए सभी अलर्ट मोड पर है। अन्य यात्री भी आसानी से आ-जा सकें इसके लिए सुरक्षा सहित अन्य पहलुओं का भी ध्यान रखा जा रहा है। रोजाना एयरपोर्ट पर 60 से अधिक उड़ानों की आवाजाही होती है, इसमें 7 हजार से अधिक लोग आ और जा रहे हैं। अलग-अलग जगहों पर सीआईएसएफ के जवान व डाग स्क्वॉयड गाडियों की चैकिंग, कर रहे हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.