जयपुर

RBSE 10th Result 2021: राजस्थान दसवीं बोर्ड कक्षा का 99.56 प्रतिशत रहा रिजल्ट, नतीजे यहां से करें चेक

RBSE 10th Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए जिन विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था, वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं।

जयपुरJul 30, 2021 / 04:11 pm

Deovrat Singh

RBSE 10th Result 2021: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा के रिजल्ट जारी कर दिए हैं। दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए जिन विद्यार्थियों ने पंजीयन कराया था, वे अपना परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से चेक कर सकते हैं। बोर्ड द्वारा दसवीं के रिजल्ट की घोषणा आज शाम 4 बजे की गई है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in पर रोल नंबर दर्ज करके भी चेक कर सकते हैं।
Click Here For Check Result

राजस्थान दसवीं बोर्ड परीक्षा के लिए इस साल 12.14 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। माध्यमिक व्यावसायिक शिक्षा में 48,843, प्रवेशिका में 8,355 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में कुल 3,823 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कोरोना के चलते सरकार ने इस वर्ष 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है।
आरबीएसई 10 वीं बोर्ड के लिए पंजीकृत 99.56 प्रतिशत छात्रों को एक विशेष मानदंड के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत किया गया है। यह पहली बार है जब बोर्ड ने बोर्ड परीक्षा आयोजित किए बिना परिणामों की घोषणा की है। बोर्ड ने मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके का सहारा लिया है। इस बार 12वीं बोर्ड का रिजल्ट 99.97% रहा है।
Rajasthan RBSE 10th Result 2021 से नाखुश विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने का एक मौका मिलेगा। अभी परीक्षाओं की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। इसके लिए आवेदन जल्द ही rbse की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू होंगे।
कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस वर्ष सीबीएसई सहित कई राज्य बोर्डों ने 10वीं बोर्ड परीक्षा को रद्द कर दिया था। इस वर्ष आरबीएसई में कक्षा 10 की परीक्षा के लिए लगभग 12 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। परिणाम तैयार करने के लिए फार्मूला बनाया गया है, जिसमें कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 10 के प्रदर्शन को शामिल किया जाएगा। कक्षा 8 और 9 के प्राप्तांकों में से प्रत्येक का वेटेज 45 प्रतिशत है। जबकि, कक्षा 10 के अंकों के लिए इंटरनल असेसमेंट में 10 प्रतिशत का वेटेज निर्धारित किया गया है।
How To Check RBSE 10th Result 2021
विद्यार्थी अपने परिणाम देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर दिए गए लेटेस्ट अपडेट में Result के लिंक पर क्लिक करें। आगे की टैब में विद्यार्थी अपने रोल नंबर दर्ज करें। जानकारी सबमिट करने के साथ ही मार्कशीट स्क्रीन पर दिखाई देगी, जिसे डाउनलोड या प्रिंट ले सकते हैं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.