Rajasthan Weather update: राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, भीमसागर बांध के खोले दो गेट

Rajasthan Weather update: राजस्थान से सप्ताहभर पूर्व हुई मानसून की विदाई के बाद भी मेघ मलहार गा रहे हैं। कई जिलों में दो दिन से अच्छी बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बारिश का दौर अभी एक-दो दिन तक जारी रह सकता है।

<p>Rajasthan Weather update:राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट, भीमसागर बांध के खोले दो गेट</p>
जयपुर। Rajasthan Weather update: राजस्थान से सप्ताहभर पूर्व हुई मानसून की विदाई के बाद भी मेघ मलहार गा रहे हैं। कई जिलों में दो दिन से अच्छी बारिश हो रही है। वहीं, मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बारिश का दौर अभी एक-दो दिन तक जारी रह सकता है। बारिश से प्रदेश में अगेती फसलों को फायदा हो सकता है। लेकिन खेतों में काट कर रखी गई फसलें तबाह हो रही है। खेतों में पानी भर गया है और किसान मुआवजे की मांग करने लगे हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान प्रदेश में बारां जिले के किशनगंज क्षेत्र में 158 एमएम बारिश दर्ज की है। उधर, बारिश का दौर चलने के बाद कई जिलों का तापमान तेजी से गिरा है। माना जा रहा है कि दिवाली से पहले गुलाबी सर्दी शुरू हो जाएगी।
मौसम विभाग की माने तो बंगाल की खाड़ी में एक नया लो प्रेशर सिस्टम बनने और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तेज हवाएं चलने के साथ ही सोमवार को 12 जिलों में बारिश की संभावना है। जबकि चार जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तापमान की बात करें तो कुछ जिलो में अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हुई है और कुछ स्थानों पर रात का तापमान बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार दो दिन बाद रात के तापमान में तीन से चार डिग्री तक गिरावट दर्ज हो सकती है।
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का असर राजस्थान में मंगलवार से कम हो जाएगा, जिसके चलते दो या तीन जिलों में ही हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। दोपहर बाद राज्य में बारिश की स्थिति कमजोर पड़ जाएगी। अभी राज्य के कुछ जिलों में न्यूनतम तापमान ज्यादा चल रहा है, वहां दो दिन बाद तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज हो सकती है। शर्मा ने बताया कि राजस्थान में दिवाली से पहले गुलाबी सर्दी दस्तक देगी और दिवाली के बाद सर्दी में तेजी से इजाफा होगा।
यहां फसलों को नुकसान
राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के चलते दो दिन से बारिश हो रही है, जिसके कारण कई जगहों पर फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। बूंदी के बमोरीकलां क्षेत्र में रविवार रात को हुई तेज हवाओं के साथ बरसात ने किसानों को ओर अधिक जख्म दे दिया। खेतो में तैयार फसलें पानी में भीगने से खराब हो गई। कई खेतों में सोयाबीन की थ्रेसिंग का कार्य चल रहा था तो कई किसानों की फसल मजदूरों से काट कर डाल रखी थी। जो इस पानी से जलमग्न हो गई। किसानों की धान की तैयार फसल तेज हवाओं के साथ बरसात से खेत में आड़ी हो गई। केशवरायपाटन में भी तेज बारिश के चलते धान की फसल खराब हो गई।
भीमसागर बांध के खोले दो गेट
झालावाड़ जिले में रविवार रात को तेज बारिश के बाद लबालब भरे भीमसागर बांध के दो गेट 11 फीट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। बांध के जेईएन दीपक सैनी ने बताया कि अक्टूबर माह में करीब 15 वर्ष बाद इतनी मात्रा में बांध से पानी छोड़ा जा रहा है। बांध के दो गेट 11 फीट खोलकर करीब 5480 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांध का जलस्तर खतरे निशान से ऊपर चल रहा है।
इन जिलों में भारी बारिश का अर्लट
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को भरतपुर, अलवर, धोलपुर और करौली जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।
इस जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश
मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, चित्तौड़गढ़ तथा भीलवाड़ा में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
मंगलवार को यहां रहेगा अलर्ट
मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को भरतपुर और धौलपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.