राजस्थान के कई जिलों में हुई तेज बारिश, अगले दो दिन आंधी-बारिश की संभावना

प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को तेज बारिश हुई। वहीं उदयपुर में मानसून पूर्व परीक्षण के लिए मानसी वाकल बांध के गेट खोले गए। झालावाड़ जिले के भीमसागर में करीब आधा घंटे तेज बारिश हुई।

<p>प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को तेज बारिश हुई। वहीं उदयपुर में मानसून पूर्व परीक्षण के लिए मानसी वाकल बांध के गेट खोले गए। झालावाड़ जिले के भीमसागर में करीब आधा घंटे तेज बारिश हुई।</p>
जयपुर। प्रदेश के कई जिलों में शुक्रवार को तेज बारिश हुई। वहीं उदयपुर में मानसून पूर्व परीक्षण के लिए मानसी वाकल बांध के गेट खोले गए। झालावाड़ जिले के भीमसागर में करीब आधा घंटे तेज बारिश हुई। सीकर के अजीतगढ़ कस्बे में आसमान में काले बादल छाने के साथ ही तेज बारिश शुरू हुई जो आधे घंटे तक जारी रही। उदयपुर शहर में खंड वर्षा हुई, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में कई जगहों पर तेज व मूसलाधार बारिश हुई। जयसमंद सहित आसपास के क्षेत्र में तेज हवा के साथ मूसलाधार बारिश हुई, वहीं, कुराबड़ में भी अच्छी बारिश हुई। मौसम विभाग ने अगले दो दिन और आंधी-बारिश की संभावना जताई है।
प्रदेश में जून में 199 प्रतिशत बरसा पानी
इस बार जून माह में गर्मी-धूप के स्थान पर बारिश हो रही है। तेज अंधड़ के साथ बारिश व ओले भी गिर रहे हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में एक से तीन जून तक 199 प्रतिशत बारिश हो गई। इससे हवा में अत्यधिक नमी की वजह से उमस भरा मौसम रहा। लम्बे समय बाद जून के प्रथम सप्ताह में अधिकांश स्थानों पर तापमान चालीस डिग्री के आसपास ही रहा। मौसम विभाग के अनुसार 4 से 10 जून तक प्रदेश के पूर्वी हिस्से में सामान्य के आसपास और पश्चिमी हिस्से में सामान्य से अधिक बारिश की संभावना है। 11 से 17 जून के बीच पूर्वी राजस्थान में सामान्य से अधिक और पश्चिमी राजस्थान में सामान्य से कम बारिश का पूर्वानुमान है।
1 जून से 3 जून तक वर्षा
क्षेत्र ———वास्तविक वर्षा- सामान्य वर्षा – सामान्य से विचलन
पूर्वी राजस्थान — 4.1 —– 2.8 —–46 प्रतिशत
पश्चिमी राजस्थान – 9.1 —– 1.9 —– 379 प्रतिशत
राजस्थान ——– 6.9 —– 2.3 —– 199 प्रतिशत
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.