जयपुर सहित कई जिलों में बरसे बदरा, ओले भी गिरे, 18 जिलों में आंधी और बरसात का अलर्ट

प्रदेश में शनिवार को एक बार फिर मौसम बदला और राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई।

<p>सीकर में शनिवार को हुई तेज बारिश के बाद भरा पानी</p>
जयपुर। प्रदेश में शनिवार को एक बार फिर मौसम बदला और राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई। दिन भर तेज धूप रहने के बाद दोपहर को मौसम बदला और रिमझिम बरसात हुई। जयपुर के साथ बीकानेर, उदयपुर, अलवर, अजमेर, सीकर सहित कई जिलों में जमकर बारिश हुई।
बीकानेर और श्रीडूंगरगढ़ सहित आसपास के क्षेत्रों में बरसात के साथ ओले भी गिरे। बीकानेर में 13 मिमी बरसात दर्ज हुई। सीकर में दोपहर बाद धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बरसात हुई। झुंझुनू, अलवर, दौसा और अजमेर में भी बौछार पड़ी जिससे मौसम सुहावना हो गया। सीकर में 2 मिमी बरसात रेकॉर्ड की गई। इसके साथ ही पिलानी 6.1 मिमी, सीकर में 2 मिमी, धौलपुर में 0.5 मिमी बरसात रेकॉर्ड की गई।
इन जिलों में भी हुई बारिश
अजमेर जिले के सावर में करीब आधा घंटा झमाझम बरसात हुई। अजमेर, केकड़ी, पीसांगन, किशगढ़, पुष्कर और अन्य इलाकों में दिनभर पसीने बहाने के बाद शाम को बादलों ने भिगोया। बरसात होने और हवा चलने से लोगों को राहत मिली। सीकर में 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली और तेज बारिश हुई।
एक घंटे ताबड़तोड़ बरसात
सीकर में एक घंटे तक जमकर बरसात हुई। तेज बारिश के कारण सड़कों पर पानी बह आया। बरसात व तेज हवाओं के कारण शहर के कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई। सीकर शहर के साथ ही जिले के अजीतगढ़, नीमकाथाना आदि क्षेत्रों में भी हल्की बरसात हुई। सीकर में मेघगर्जन के साथ मेघ बरसने शुरू हुए जो कुछ देर में मूसलाधार बारिश में बदल गए। बाजार में नाले सा पानी बहने लगा और वातावरण में ठंडक घुल गई। कई जगह पेड़ों के गिरने से मार्ग बंद हो गए और बिजली भी गुल हो गई। बारिश के कारण मौसम के तीखे बने तेवर भी ढीले हुए हैं। सीकर में शनिवार को 33 एमएम बारिश हुई।
मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पूर्वी राजस्थान में अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़, दौसा, डूंगरपुर, झालावाड़, जयपुर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, सिरोही, उदयपुर के साथ साथ पश्चिमी राजस्थान बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और नागौर में कहीं कहीं पर धूल भरी आंधी के साथ ही बरसात और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी तेज हवा चल सकती है। इसके बाद सोमवार को पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा जिससे तापमान में भी दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.