जयपुर

खुश खबरः राजस्थान में सामान्य से 7 प्रतिशत बारिश ज्यादा दर्ज

राजस्थान में जारी भारी बारिश के दौर के बीच मंगलवार को खुश खबर आई है। राजसथान में बारिश का आंकड़ा सामान्य से आगे निकल गया है।

जयपुरAug 03, 2021 / 11:47 am

Vinod Chauhan

Heavy Rain Live Update : राजस्थान के इस क्षेत्र में चार घंटे में आठ इंच बरसात, नदी-नालों में उफान

जयपुर। राजस्थान में जारी भारी बारिश के दौर के बीच मंगलवार को खुश खबर आई है। राजसथान में बारिश का आंकड़ा सामान्य से आगे निकल गया है। अब तक सामान्य से 7 प्रतिशत बारिश ज्यादा दर्ज हो चुकी है। उधर, पूर्वी राजस्थान में यह आंकड़ा 14 प्रतिशत आगे निकल गया है। जबिक पश्चिमी राजस्थान में आंकड़ा अब तक सामान्य से चार प्रतिशत कम है। सबसे बड़ा आंकड़ा सवाई माधोपुर का सामने आया है। यहां सामान्य बारिश का आंकड़ा 310.1 प्रतिशत है, जबकि अब तक 633.7 एमएम बारिश दर्ज हो चुकी है। यानि 104 प्रतिशत बारिश अधिक दर्ज की गई है। दूसरे नंबर पर जैसलमेर है।

27 स्थानों पर अति भारी और तीन में अत्यंत भारी
जल संसाधन विभाग की माने तो राजस्थान में पिछले 24 घंटों के दौरान मात्र 10 जिलों में 27 स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है। जबकि तीन स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश हुई है। सबसे अधिक बारां के शाहबाद में 255 एमएम बारिश दर्ज की गई है। बांधों की स्थिति पर नजर डाले तो पिछले साल के मुकाबले अब तक 3.33 प्रतिशत पानी की आवक अधिक हो चुकी है। पिछले साल 2 अगस्त तक प्रदेश के बांधों में 41.3 प्रतिशत पानी था, जो अब 44.36 प्रतिशत हो गया है। यानि 249 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी की आवक ज्यादा हुई है।

दो संभाग में अति भारी और कोटा में रेड अलर्ट
राजस्थान के दो संभाग में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। जबकि कोटा संभाग के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है यानि बारां, बूंदी और कोटा में अत्यंत भारी बारिश हो सकती है। बता दें कि कोटा संभाग में वैसे भी पिछले चार-पांच दिन से जमकर बारिश हो रही है जिसके चलते बांध और नदियां ओवर फ्लो चल रहे हैं। मौसम विभाग की माने तो बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान पर अधिक रहेगा, जबकि पश्चिमी राजस्थान में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। उधर लगातार हो रही बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। करौली, उदयपुर, कोटा और जयपुर के अन्य जिलों से ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है।

बना रहेगा कम दबाव का क्षेत्र
मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी यूपी और आसपास के लगने वाले मध्यप्रदेश के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र का प्रभाव राजस्थान में 24 से 36 घंटों के दौरान बने रहने की संभावना है। इस दौरान जयपुर, भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी और अति भारी और कहीं-कहीं अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। उधर, 4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। जबिक 5 अगस्त को यलो अलर्ट रहेगा। उसी प्रकार पश्चिमी राजस्थान में 4 अगस्त को यलो अलर्ट और 5 व 6 अगस्त के लिए कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

इन जिलों में आज होगी झमाझम बारिश
मौसम विभाग की माने तो मंगलवार को बारां, कोटा, सवाई माधोपुर जिलों में एक दो स्थानों पर अत्यंत भारी बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है जबकि अजमेर, जयपुर, अलवर, करौली, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बरसात का ऑरेंज अलर्ट है। इसी प्रकार भरतपुर, धौलपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, राजसमंद, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, चित्तौड़ और नागौर जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

बीसलपुर की स्थिति
बीसलपुर बांध में पिछले 24 घंटे के दौरान 14 सेंटीमीटर पानी की आवक दर्ज की गई है। बांध का जलस्तर सोमवार सवेरे 309.50 मीटर था, जो मंगलवार सवेरे 309.64 मीटर पर आ गया है। यानि बांध में 14 सेंटीमीटर पानी की आवक हुई है। जल संसाधन विभाग की माने तो अभी त्रिवेणी नहीं चल सकी है। बांध के भराव क्षेत्र ( भीलवाड़ा और चित्तौड़) में बारिश नहीं होने से त्रिवेणी नहीं चल रही है।

Home / Jaipur / खुश खबरः राजस्थान में सामान्य से 7 प्रतिशत बारिश ज्यादा दर्ज

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.