जयपुर

वीडियो कॉलिंग एप्स से लोगों से रह पाएंगे कनेक्ट

कोरोना लॉकडाउन : बड़े काम के हैं ये फ्री वीडियो कॉलिंग एप्स

जयपुरMar 25, 2020 / 11:18 pm

Nitin Sharma

वीडियो कॉलिंग एप्स से लोगों से रह पाएंगे कनेक्ट

जयपुर। कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर के देशों में देखने को मिल रहा है। भारत में भी इसका संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। कोरोना वायरस के कारण पूरे भारत को 14 अप्रेल तक लॉकडाउन कर दिया गया है। आम लोगों से कहा गया है कि वे सिर्फ घरों में रहें और सोशल डिस्टेंस बनाकर रखें। डॉक्टरों के मुताबिक, इस जानलेवा वायरस से बचाव का यही सबसे आसान तरीका है। ऐसे महौल में अगर आप अपनों से बात करना चाहते हैं या उन्हें देखना चाहते हैं तो विडियो कॉलिंग एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां हम आपको बेस्ट वीडियो कॉलिंग एप्स के बारे में बता रहे हैं, जो मुफ्त भी हैं।
व्हाट्सएप मैसेंजर
दुनिया के सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के जरिए आप वीडियो कॉलिंग भी कर सकते हैं। यह काफी सिक्योर है। इसमें आप पर्सनल और ग्रुप दोनों तरह की वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि इसमें एक बार में सिर्फ अधिकतम 4 लोग ही जुड़ सकते है।
फेसबुक मैसेंजर
व्हाट्सएप की तरह फेसबुक का मैसेंजर ऐप भी मैसेजिंग के अलावा वीडियो कॉलिंग की सुविधा देता है। इसके लिए फेसबुक पर आपका अकाउंट होना जरूरी है। मैसेंजर एप के जरिए आप एक बार में 8 लोगों तक को वीडियो कॉलिंग पर जोड़ सकते हैं।
फेसटाइम
यह एप्पल का इन-बिल्ट वीडियो कॉलिंग एप है। इसका इस्तेमाल सिर्फ एप्पल डिवाइस पर होता है, एंड्रॉयड पर नहीं। अगर फोन में नेटवर्क कम है तो वाईफाई से कनेक्ट करके इस एप के जरिए आप ऑडियो कॉलिंग भी कर सकते हो। इस एप के जरिए एक बार में 32 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।
स्काइप
इस एप का इस्तेमाल स्मार्टफोन और डेस्कटॉप दोनों जगह पर किया जा सकता है। यह काफी पुराना वीडियो कॉलिंग एप है। यह एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह की डिवाइस के लिए उपलब्ध है।

Home / Jaipur / वीडियो कॉलिंग एप्स से लोगों से रह पाएंगे कनेक्ट

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.