जयपुर

दिल्ली में उपद्रवियों को गोली मारने का आदेश

सीएए विरोध-समर्थन में हिंसा: 13 की मौत, 150 से अधिक घायल, जाफराबाद में प्रदर्शनकारी महिलाओं को हटाया

जयपुरFeb 26, 2020 / 01:33 am

Vijayendra

नई दिल्ली. संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के समर्थकों और विरोधियों के बीच मंगलवार को भी हिंसक झड़पें हुईं। मौजपुर, भजनपुरा, ब्रह्मपुरी और गोकलपुरी में पथराव, आगजनी और फायरिंग की घटनाएं हुईं। दो दिन से जारी हिंसा में 13 लोगों की मौत हो चुकी हैै। पुलिस और दमकलकर्मियों समेत 150 से ज्यादा जख्मी हुए हैं।
इनमें से आधे से अधिक गोली लगने से जख्मी हुए हैं। दूसरी ओर, पुलिस ने जाफराबाद में प्रदर्शन करतीं महिलाओं को सडक़ से हटाते हुए रास्ता खुलवाया। वहीं, उपद्रवियों को देखते ही गोली मारने के आदेश जारी किए गए हैं। ब्रह्मपुरी इलाके में मंगलवार को पथराव के बाद आरएएफ के जवानों ने फ्लैग मार्च किया। मौजपुर मेट्रो स्टेशन के पास दो गुटों में झड़प के दौरान गोलियां चलीं। इस दौरान एक मीडियाकर्मी भी गोली लगने से जख्मी हो गया। वहीं, कुछ अन्य पत्रकार भी हिंसा के शिकार होकर घायल हो गए। इसी तरह, एक संवाददाता आकाश बापा उपद्रवियों द्वारा की गई मारपीट के कारण गंभीर रूप से घायल हो गया। भीड़ ने भजनपुरा और ब्रह्मपुरी इलाके में भी पत्थरबाजी की, गोकलपुरी में फायर ब्रिगेड की दो गाडिय़ों समेत कई वाहनों में आग लगाई।
5 मेट्रो स्टेशन बंद
– 5 मेट्रो स्टेशन (जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार) बंद किए।
– उत्तर-पूर्वी दिल्ली के मौजपुर, कदमपुरी, चांद बाग, भजनपुरा और दयालपुर समेत सभी थाना क्षेत्रों में एक महीने के लिए धारा 144 लागू।
– उत्तर-पूर्वी दिल्ली में मंगलवार को सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल बंद रहे।
शाह का दौरा रद्द परीक्षाएं टली
– गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को होने वाला त्रिवेंद्रम दौरा रद्द कर दिया है।
– सीबीएसई ने उत्तर-पूर्व दिल्ली में बुधवार को होने वाली 10-12वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी है।
– गाजियाबाद जाने वाले तीन बॉर्डर किए गए सील।
-4 इलाकों में लगाया गया कफ्र्यू।
सुरक्षा में कोताही का आरोप
भजनपुरा के लोगों ने कहा कि पुलिस केवल मेन रोड पर थी। गलियों में सुरक्षा के इंतजाम नहीं थे। पुलिस की मौजूदगी में उग्र भीड़ बाजार की ओर बढ़ी। करीब 200 उपद्रवियों ने एक घर में तोड़-फोड़ की। पुलिस मदद को नहीं आई।
ड्रोन से ली जा रही है दंगा करने वाले लोगों की तस्वीरें
हिंसा फैलाने वालों की पहचान के लिए ड्रोन के साथ ही सीसीटीवी फुटेज की मदद ली जा रही है। पुलिस की टीम लगातार इलाके में गश्त कर रही है। स्थिति काबू में है। सुरक्षाबलों के मार्च के कारण उपद्रवी सडक़ों से तितर-बितर होते दिख रहे हैं। इससे पहले उत्तर-पूर्व दिल्ली के यमुना विहार में भजनपुरा पेट्रोल पंप के पास 50 कारें और इतनी ही बाइक शामिल हैं। कई ई-रिक्शा भी जलाए गए हैं। दंगाइयों ने एक मिनी बस को भी आग के हवाले कर दिया।
सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज
दिल्ली में हिंसा के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने की मांग वाली पूर्व मुख्य सूचना आयुक्त वजाहत हबीबुल्ला और अन्य की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करने के लिए तैयार हो गया है। जस्टिस एसके कौल और जस्टिस केएम जोसफ की पीठ बुधवार को सुनवाई करेगी। हबीबुल्ला, भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद और सामाजिक कार्यकर्ता बहादुर अब्बास नकवी ने यह याचिका दायर की है। याचिकाकर्ताओं के अनुसार सोमवार को जो हिंसा भडक़ी, वह भाजपा नेता कपिल मिश्रा द्वारा दिए गए भडक़ाऊ बयानों का नतीजा है। आरोप है कि यूपी के आसपास के गांवों से असामाजिक तत्त्व बसों-ट्रकों में आए और दिल्ली के निवासियों और शांतिपूर्ण प्रदर्शनों पर हमले कर रहे हैं। यह भी आरोप लगाया गया है कि पुलिस हमले में घायल हुए लोगों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों पर कार्रवाई करने में विफल रही।

Home / Jaipur / दिल्ली में उपद्रवियों को गोली मारने का आदेश

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.