संत रविदास को जयंती पर, तो नानाजी देशमुख-सावरकर-मावलंकर को पुण्यतिथि पर किया जा रहा याद, ‘आज़ाद’ का बलिदान दिवस भी आज

देश की पांच विभूतियों को जयंती-पुण्यतिथि पर किया जा रहा याद, प्रेम-सौहार्द का पाठ पढ़ाने वाले संत शिरोमणि रविदास की जयंती आज, नानाजी देशमुख और वीर सावरकर की पुण्यतिथि भी आज, बलिदान दिवस पर याद किये जा रहे क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद, प्रथम लोकसभा अध्यक्ष वासुदेव मावलंकर की भी पुण्यतिथि आज, प्रधानमंत्री सहित राजनेता-अन्य शख्सियतें कर रही नमन

जयपुर।

देश आज पांच विभूतियों को आज उनकी जयंती और पुण्यतिथि के अवसर पर याद कर रहा है। मानवता को प्रेम, सौहार्द और अध्यात्म का पाठ पढ़ाने वाले संत शिरोमणि गुरु रविदास की जहां जयंती मनाई जा रही है, तो वहीं प्रबुद्ध राष्ट्र सेवक और समाज सुधारक रहे भारत रत्न नानाजी देशमुख को उनकी पुण्यतिथि पर याद किया जा रहा है।

 

इसी तरह से क्रांतिकारी, इतिहासकार, साहित्यकार, विचारक और चिंतक रहे विनायक दामोदर सावरकर को भी उनकी पुण्यतिथि पर याद किया जा रहा है। देशमुख और सावरकर के अलावा ही आज क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद को भी बलिदान दिवस के दिन नमन किया जा रहा है।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित विभिन्न पार्टियों के नेता इन चारों विभूतियों को श्रद्धांजलि देकर उन्हें नमन कर रहे हैं।

 

पहले लोकसभा अध्यक्ष की भी पुण्यतिथि
आज प्रथम लोकसभा अध्यक्ष व स्वतंत्रता सेनानी गणेश वासुदेव मावलंकर की भी पुण्यतिथि है। उन्हें भी राजनेता और प्रमुख शख्सियतें याद करते हुए श्रधांजलि अर्पित कर रहे हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने अपने एक सन्देश में मावलंकर को याद करते हुए कहा कि भारत में गणतंत्र एवं संसदीय लोकतंत्र को मजबूत करने में मावलंकर द्वारा किए गए कार्य हम सभी के लिए सदैव अनुकरणीय रहेंगे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.