मौसम अपडेटः राजस्थान में दर्जनों गांव बने टापू, हालात बेकाबू

राजस्थान में भारी बारिश के दौर के बीच दर्जनों गांव पानी में डूबकर टाबू बन गए हैं।

जयपुर। राजस्थान में भारी बारिश के दौर के बीच दर्जनों गांव पानी में डूबकर टाबू बन गए हैं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के अलावा स्थानीय टीमों ने मोर्चा संभाल रखा है। धौलपुर में चंबल का जलस्तर बढ़ गया है और जलस्तर खतरे के निशान से 12.21 मीटर ऊपर है जिसके चलते आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना पुराना पुल डूब गया है। चंबल का गेज 143.30 मीटर पर है, उधर बाढ़ से 40 गांव प्रभावित हो सकते हैं।

कोटा संभाग में जल का जलजला सा आ गया है। करीब 100 गांव टापू बन गए हैं। कोटा बैराज के 5 गेट खोलने पड़े हैं। चंबल के बांधों में भारी पानी की आवक लगातार जारी है। इसी तरह करौली में पांचना बांध में पानी की आवक बढ़ रही है। बीती रात पांचना बांध के तीन गेट खोले गए और 40-40 सेंटीमीटर तक पानी की निकासी की गई। राजस्थान के अन्य स्थानों की बात की जाए तो वहां भी स्थिति खराब है। कई गांवों में बाढ़ के हालात बने हुए हैं। कई गांवों में हालात बेकाबू होने के बाद स्थानीय स्तर पर रेस्क्यू का काम जारी है और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है।

राजस्थान में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर जारी है, जो 8 अगस्त तक चलेगा। इस बीच कहीं अति भारी तो कहीं भारी बारिश की चेतावनी मिल रही है। बारिश का जोर पूर्वी राजस्थान पर ज्यादा रह सकता है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी नहीं मिली है। बारिश की बात करें तो कोटा संभाग में पिछले सप्ताहभर से जोरदार बारिश दर्ज हो रही है।

जल संसाधन विभाग की माने तो प्रदेश की सबसे अधिक बारिश भी कोटा संभाग में ही दर्ज की गई है। बुधवार को पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, धौलपुर, कोटा, बारां, दौसा जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी प्रकार अजमेर, जयपुर, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, टोंक जिले में एक दो स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

आगरा-मुंबई पुल डूबा
हाड़ौती क्षेत्र सहित अन्य इलाकों में लगातार हो रही बारिश से धौलपुर जिले में एक बार फिर से चंबल नदी उफान पर आ गई है। धौलपुर में आगरा-मुंबई राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना पुराना पुल डूबा गया है। चंबल का गेज 143.30 मीटर पर आ गया है, जलस्तर और बढ़ने की संभावना है। नदी का जलस्तर बढ़ने से सिंचाई विभाग और जिला प्रशासन धौलपुर के अधिकारी हरकत में आ गए और उन्होंने चंबल के किनारे निचले क्षेत्रों में बसे गांव में अलर्ट जारी कर दिया है। बाढ़ से करीब 40 गांव प्रभावित हो सकते हैं।

यूं रहेग मौसम का मिजाज
4 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, करौली, बूंदी, चित्तौडगढ़़, झालावाड़, धौलपुर, कोटा, बारां, दौसा जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का आरेंज अलर्ट। अजमेर, जयपुर, अलवर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, टोंक जिले में एक दो स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

5 अगस्त को सवाई माधोपुर, बारां, दौसा, करौली, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, झालावाड़ जिले में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट। अजमेर, जयपुर, अलवर, धौलपुर, भरतपुर, सीकर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

6 अगस्त को अलवर, जयपुर, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, टोंक, भीलवाड़ा, बूंदी, बारां, कोटा, सवाई माधोपुर, करौली जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

7 अगस्त को अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, करौली, सवाई माधोपुर जिले में एक दो स्थानों पर भारी बरसात का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.