जयपुर

परिवार में सेवारत कर्मचारी होते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं-मेघवाल

विधानसभा में प्रश्नकाल

जयपुरFeb 24, 2020 / 06:50 pm

Pankaj Chaturvedi

परिवार में सेवारत कर्मचारी होते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं-मेघवाल

जयपुर. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत सेवारत राजकीय कर्मचारी के परिवार को पेंशन देय नहीं है। इन नियमों से राजकीय सेवा की बाध्यता को हटाया नहीं जा सकता है। मेघवाल ने कांग्रेस के पानाचंद मेघवाल के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बारां जिले में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत यदि किसी व्यक्ति ने परिवार में राजकीय सेवारत कर्मी के रहते हुए पेंशन योजना का लाभ उठाया है तो उसकी जांच कराई जाएगी। पेंशन को निरस्त किया जाएगा।
चार वर्ष में 4334 विद्यार्थियों को दिया रोजगार

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा है कि राज्य के सभी 44 राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में उद्योग संस्थान अन्योन्य अधिगमन प्रकोष्ठ (ट्रिपल आई सेल) कार्य कर रही है। प्रकोष्ठों के माध्यम से सत्र 2019-20 में अब तक 111 परिसर साक्षात्कार हुए हैं और 452 विद्यार्थियों को रोजगार मिल चुका है। गत चार शैक्षणिक सत्र में 849 परिसर साक्षात्कार और 4334 विद्यार्थियों को रोजगार मिला है। गर्ग ने भाजपा की किरण माहेश्वरी के सवाल के जवाब में यह जानकारी दी।
धार्मिक स्थल भृर्तहरि में होगी विशेष ऑडिट

धार्मिक स्थल भृर्तहरि में आय-व्यय के समुचित हिसाब-किताब के लिए सरकार विशेष ऑडिट कराएगी। देवस्थान मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने निर्दलीय सदस्य कान्ति प्रसाद के मूूल प्रश्न और अन्य पूरक प्रश्रों के जवाब में यह बात कही।

Home / Jaipur / परिवार में सेवारत कर्मचारी होते हुए सामाजिक सुरक्षा पेंशन का लाभ नहीं-मेघवाल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.