ट्रेनें खाली फिर भी लंबी वेटिंग लिस्ट से अधर में यात्रा

नाममात्र के यात्रीभार के बावजूद नहीं हो रहे टिकट कन्फर्म, बुजुर्गों-महिलाओं को हो रही दिक्कत
 

<p>ट्रेनें खाली फिर भी लंबी वेटिंग लिस्ट से अधर में यात्रा</p>
जयपुर. कोरोना काल में बेपटरी हुआ रेल यातायात स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ने से दोबारा पटरी पर आने लगा है। इससे जहां कई ट्रेनों में यात्री भार बढ़ा है तो कई ट्रेनों की बोगियां नाममात्र यात्रियों को लेकर ही दौड़ रही हैं। हैरत की बात है कि कम यात्री भार वाली ट्रेनों में टिकट बुक कराने पर यात्रियों को रिजर्वेशन में भी कतारें मिल रही हैं। इनके खाली होने के बावजूद वेटिंग लिस्ट कम नहीं हो रही। कई बार यात्री सफर करने से चूक जाते हैं। इन दिनों जयपुर जंक्शन से संचालित होने वाली आश्रम एक्सप्रेस समेत कई परीक्षा स्पेशल ट्रेनों में भी ऐसा देखने को मिला। स्थिति यह है कि सिटीजन कोटे में सैकंड सीटिंग श्रेणी में सात दिन बाद भी 20 वेटिंग क्लियर नहीं हो रही है। स्लीपर श्रेणी की तो बात ही अलग है। पूछने पर पता चलता है कि जयपुर से उक्त ट्रेन में महज 70 यात्री ही रवाना हुए है। इसके अलावा हावड़ा सुपरफास्ट, मैसूर, मुंबई सुपरफास्ट समेत कई ट्रेनों में वेटिंग 100 पार चल रही है। तत्काल श्रेणी में भी वेटिंग का सामना करना पड़ रहा है। इसके कारण यात्रियों को परेशानी से जूझना पड़ रहा है। कारण यह है कि अभी वो लोग ही सफर कर रहे हैं जिन्हें जाना जरूरी है। अन्यथा लोग यात्रा करने से बच रहे हैं। बिना कंफर्म टिकट यात्रा भी नहीं कर सकते इसलिए परेशानी हो रही है।

रेलवे ने ये दिया तर्क
जयपुर में आरक्षण कार्यालय पर तैनात रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्टेशन के हिसाब से कोटा होता है। ट्रेन जहां से शुरू होती है वहां ज्यादा सीटें होती हैं। फिर जैसे-जैसे स्टेशन बढ़ते जाते हैं कोटा बढ़ता जाता है। सीटें कम हो जाती हैं। इस वजह से कई बार स्टेशन के कोटे से टिकट ज्यादा होने पर टिकट कंफर्म नहीं हो पाती। अमूमन बुकिंग कार्यालय में सिस्टम भी धीरे चलता है, इस बीच दलाल फायदा उठा जाते हैं।
दलालों का भी खेल शुरू
कम ट्रेनों के संचालन को देखते हुए दलाल सतर्क हो गए हैं। वे सीनियर सिटीजन कोटे में उम्र बदलकर टिकट बना रहे हैं। हाल ही जयपुर मंडल में ऐसे एक दर्जन यात्री पकड़े हैं। लगातार अभियान भी चल रहा है। सामने आया कि दलाल छोटे स्टेशनों से टिकट बुकिंग करते हैं और बॉर्डिंग स्टेशन अलग रखते हैं। यह भी वेटिंग बढने की एक वजह है।
जयपुर से गुजरने वाली ट्रेनों की स्थिति
-मैसूर एक्सप्रेस : ट्रेन में मैसूर से जयपुर करीब 900 यात्री सफर कर रहे जबकि इस ट्रेन में 30 सितंबर तक वेटिंग लिस्ट 70 से 150 तक है। द्वि साप्ताहिक ट्रेन है, वेटिंग और बढे़गी।
– आश्रम एक्सप्रेस : सोमवार को दिल्ली से जयपुर 150 से 200 तक लोग आ रहे हैं, जबकि इसमें दिल्ली से जयपुर के बीच 21 सितंबर तक स्लीपर श्रेणी में 100 तक वेटिंग चल रही है।
– हावड़ा सुपरफास्ट : इस ट्रेन में जयपुर से आगरा, गया, हावड़ा के लिए रोजाना 600 से अधिक लोग जा रहे हैं। इसमें भी वेटिंग 150 के आसपास है। मुंबई सुपरफास्ट में भी यहीं हाल है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.